आमजन को सरकार का बड़ा झटका, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड
आमजन को सरकार का बड़ा झटका, रद्द होंगे लाखों राशन कार्ड
Share:

नई दिल्ली: राशन कार्डधारकों के लिए एक आवश्यक खबर सामने आई है। वही यदि आप भी राशन कार्डधारक हैं तो शीघ्र ही आपका कार्ड भी रद्द होने वाला है। केंद्र सरकार की तरफ से प्राप्त हुई खबर के अनुसार, देशभर में लाखों लोगों के राशन कार्ड को रद्द किया जाएगा। अब देश के लाखों व्यक्तियों को मुफ्त राशन की सुविधा नहीं मिलेगी। 

सरकार ने बताया है कि देश में लगभग 10 लाख लोग फर्जी तरीके से मुफ्त राशन वाली सुविधा का लाभ ले रहे हैं। इन सभी लोगों के राशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा। लगभग 10 लाख व्यक्तियों के राशन कार्ड को चिन्हित किया गया है। इन कार्ड को शीघ्र ही रद्द कर दिया जाएगा। सरकार ने इसकी सूची तैयार कर ली है। आपको बता दें जिन भी व्यक्तियों का कार्ड फर्जी मिला है उन लोगों से सरकार की ओर से वसूली भी की जाएगी। देशभर में इस वक़्त लगभग 80 करोड़ लोग मुफ्त राशन वाली सुविधा का फायदा ले रहे हैं। अपात्र राशन कार्ड धारकों को मुफ्त गेहूं, चावल और चने नहीं मिलेगा। 

सरकार ने बताया है कि जो भी अपात्र लोग हैं उनकी पूरी सूची डीलर के पास भेज दी जाएगी। इसके बाद में डीलर इन व्यक्तियों को राशन नहीं देंगे। डीलर नाम चिंहित कर ऐसे कार्ड धारकों की रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे। तत्पश्चात, इनके कार्ड कैंसिल कर दिये जाएंगे। NFSA से प्राप्त हुई खबर के अनुसार, जो भी कार्ड धारक इनकम टैक्स भरते हैं या फिर जिनके पास में 10 बीघा से अधिक जमीन है उन लोगों के नाम सूची से काट दिए जाएंगे। ऐसे व्यक्तियों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो मुफ्त राशन लेकर कारोबार करते हैं। ऐसे लोगों को भी चिंहित किया है। इन व्यक्तियों के कार्ड को भी रद्द किया जाएगा। 

'झारखंड में सक्रिय है PIL गिरोह', आखिर क्यों ऐसा बोले CM सोरेन?

सम्पन्न हुआ मातृशक्ति प्रबोधन कार्यक्रम, मुख्य वक्ता ने रखी अपनी बात

अपनी ही डेढ़ साल की बेटी को पिता ने दी खौफनाक मौत, चौंकाने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -