सम्पन्न हुआ मातृशक्ति प्रबोधन कार्यक्रम, मुख्य वक्ता ने रखी अपनी बात
सम्पन्न हुआ मातृशक्ति प्रबोधन कार्यक्रम, मुख्य वक्ता ने रखी अपनी बात
Share:

इंदौर। शिक्षा के क्षेत्र में विद्या भारती ने 1952 से जो अपेक्षाएं की थी, वर्तमान राष्ट्रीय शिक्षा नीति में वे सभी समाहित है। मातृभाषा में शिक्षण के साथ ही संस्कार व संस्कृति युक्त भारतनिष्ठ शिक्षा को आज साकार करने का उत्तम अवसर है। जिसे अभिभावक व विद्यालय दोनों को मिलकर पूर्ण करना है।विद्या भारती ने अपने प्रारम्भिक काल से ही शिशु शिक्षा को सर्वोच्च स्थान पर रखते हुए महत्वपूर्ण संस्कारों को स्थान देते हुए बालक के विकास की प्रावस्थाओं को पूर्ण करने वाली बारह आयाम युक्त शैक्षिक व्यवस्थाओं को केंद्र में रखा है। समर्थ भारत की संकल्पना को पूर्ण करने के लिए नव दाम्पत्य से शिशु के जन्म तक व जन्म से बाल्यावस्था तक नवदंपत्ति प्रशिक्षण व स्वस्थ्य शिशु-समर्थ शिशु हेतु स्वर्णप्राशन जैसी महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं को अपनी शैक्षिक व्यवस्था में प्रमुख स्थान दिया है।

आज केवल विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिरों में ही समर्थ शिशु व मातृशक्ति प्रबोधन के कार्य-कार्यक्रम की चिंता व चिंतन होता है। उक्त विचार सरस्वती शिशु मंदिर CBSE विद्यालय खातीवाला टैंक, माणिकबाग मार्ग, इंदौर में मातृशक्ति के प्रबोधन अवसर पर विद्या भारती मालवा के शिशु शिक्षा प्रान्त संयोजक सत्यनारायण शर्मा ने व्यक्त किए। प्रारम्भ में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वक्ता शर्मा, अध्यक्षता कर रही हीना नीमा (सहसचिव, स.वि.प्र. मालवा), विशेष अतिथि डॉ. पिंकी हार्डिया (सदस्य) ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। प्राचार्य राघवेंद्र जी देराश्री ने अतिथि परिचय व अभिभाविका भावना परमार, प्रीति कमलापुरिया ने अतिथि स्वागत किया। कार्यक्रम की भूमिका व प्राशन का महत्व बताते हुए विशेष अतिथि डॉ. पिंकी हार्डिया ने ऋतु अनुसार आहारचर्या व शिशुओं को स्वर्णप्राशन का महत्व मातृशक्ति को बताया।

इस अवसर पर उपस्थित माताओं की प्रतिभा व कौशल प्रकटीकरण हेतु विविध स्पर्धाओं का आयोजन कर पुरस्कृत व सम्मानित किया गया।साथ ही विद्यालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले भैया/बहिनों की मातृशक्ति को विद्यालय परिवार का सहयोग करने के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किये गए।विद्यालय से सेवा पूर्ण कर सेवानिवृत्त हुई आचार्या श्रीमती मंजू शर्मा को भी इस अवसर पर सम्मानित कर शिशु शिक्षा समिति परिवार द्वारा 11,000₹ की राशि का चेक उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ प्रदान किया गया।

'अगले सप्ताह बड़ा ऐलान करूँगा..', अमेरिका के मध्यावधि चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रम्प का बड़ा बयान

'अपने लिए ताबूत तैयार रखो,' RSS नेता हत्या मामले की जांच कर रहे अधिकारी को मिली धमकी

आरिफ और शब्बीर के जरिए भारत में आतंक फैलाने की कोशिश में दाऊद, 4 साल में मुंबई भेजे 13 करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -