काम पर फ्लाइट से लौट रहे मजदूर
काम पर फ्लाइट से लौट रहे मजदूर
Share:

झारखंड से कामगारों का पलायन महानगरों की तरफ से इन दिनों रफ्तार पर है. बड़ी बात यह है कि महानगरों से बड़ी-बड़ी कंपनियां इन कामगारां के लिए हवाई जहाज की टिकट भेजकर इन्हें बुला रही हैं. प्रतिदिन राज्यभर के मजदूरों की भीड़ रांची एयरपोर्ट पहुंच रही है. मजदूरों का जत्था मुंबई, दिल्ली और दूसरे महानगरों की ओर रवाना हो रहा है. रांची एयरपोर्ट से मुंबई रवाना होने वाले मजदूरों ने बताया कि उन्हें मासिक वेतन के बजाय दैनिक मजदूरी के हिसाब से काम दिया जा रहा है. इसमें स्किल के हिसाब से मजदूरी तय की गई है. सामान्य कामगारों के लिए जहां ₹400 से 500 दैनिक मजदूरी है.

कम दबाव के वजह से ओडिशा में भारी बरसात का कहर जारी

बता दे कि झारखंड के पलामू, हजारीबाग, सिंहभूम, गढ़वा, और संथाल समेत दूसरे जिलों से मजदूरों का पलायन रांची एयरपोर्ट से महानगरों की तरफ निरंतर जारी है. मजदूरों ने बताया घर पर रोजगार नहीं मिलने की वजह से पलायन करना उनकी मजबूरी है. लेकिन इतने कम पैसे में मुंबई जैसे महानगर में उनका गुजारा कैसे चलेगा. इस पर अधिक काम ने चुप्पी साध ली. 

विधानसभा स्पीकर की एंबुलेंस से टकराई जिप्सी, पढ़े पूरी रिपोर्ट

राज्य गवर्नमेंट ने प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने को लेकर सीएम श्रमिक योजना समेत कई योजनाओं की प्रारंभ की थी. इसके अलावा मनरेगा से भी कामगारों को जोड़ने की पहल की गई, किन्तु फिलहाल उसका लाभ जमीनी स्तर पर मजदूरों को मिलता नहीं दिख रहा.दरअसल कुछ महीने पहले ही देशभर से मजदूरों का जत्था काफी संघर्ष के बाद अपने घरों की ओर लौटा था. इसमें हजारों मजदूर महानगरों से पैदल या फिर साइकिल चलाकर अपने निवास लौटने को मजबूर हुए थे, किन्तु आज वही मजदूर फिर पलायन के लिए मजबूर हैं.

देशद्रोह मामला: UAPA के तहत गिरफ्तार हुआ शरजील इमाम, बुधवार को होगी सुनवाई

इस राज्य में कोरोना जांच की शुल्क में की गई कटौती, 1,200 रूपए में होगी पड़ताल

70 साल के होने जा रहे पीएम मोदी, जन्मदिन के जश्न की तैयारी में जुटी भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -