'रामायण' के सुग्रीव श्याम सुंदर कालानी को याद कर रही है माता सीता
'रामायण' के सुग्रीव श्याम सुंदर कालानी को याद कर रही है माता सीता
Share:

रामानंद सागर की 'रामायण' में सुग्रीव और बाली की भूमिका करने वाले श्याम सुंदर कालानी हाल ही में दुनिया को अलविदा कह गए। वहीं एक इंटरव्यू में इसी शो की सीता यानी दीपिका चिखलिया ने कालानी को याद किया। वहीं उनकी मानें तो शो मे कालानी अपने डायलॉग्स खुद नहीं बोलते थे। बल्कि उन्हें डब किया जाता था। 

'ज्यादातर मास्क में ही रहते थे श्यामजी'
दीपिका कहती हैं, "रामायण का सेट पुरुष प्रधान था। वहीं  मुख्यरूप से सेट पर मैं अकेली ही एक्ट्रेस हुआ करती थी, इसलिए मेरा अधिकतर समय सागर फैमिली और उनकी बहुओं के साथ बीतता था। वहीं मेरी बात दारा सिंह जी से खूब होती थी। इसके साथ ही श्यामजी ज्यादातर मास्क में ही रहते थे। यहां तक कि वे अपने डायलॉग्स भी खुद नहीं बोलते थे। वहीं उनकी मैजिकल पर्सनैलिटी के चलते उन्हें स्क्रीन पर मौजूद रहने को कहा जाता था और बोल दिया जाता था कि आपकी लाइन्स बाद में डब कर लेंगे। आप कुछ भी बोल दो अभी।"

डाइट के साथ एडजस्ट करना पड़ता था
दीपिका की मानें तो कालानी को सेट पर अपनी डाइट के साथ बहुत एडजस्ट करना पड़ता था। वे कहती हैं, "कई बार मैं उनके बात करने के तरीके से चकित रह जाती थी। वे कहते थे कि मुझे इतने अंडे चाहिए, इतना दूध चाहिए। इसके साथ ही  'रामायण' के सेट पर अंडों की अनुमति नहीं थी और अंततः श्यामजी को वाकई अपनी डाइट के साथ एडजस्ट करना पड़ता था।"दीपिका, "मैं उनकी भाषा नहीं समझ पाती थी। इसकी वजह से हमारी ज्यादा बात नहीं होती थी। परन्तु मैं इतना जरूर जानती हूं कि वे सज्जन पुरुष थे। उनके परिवार के प्रति मेरी दिली संवेदनाएं।"

29 मार्च को हुआ निधन
एक न्यूज पेपर ने कालानी के भांजे कमल मदनानी के हवाले से लिखा था कि उन्होंने 29 मार्च (रविवार) को अंतिम सांस ली। वे लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। वहीं  कालानी, हरियाणा के पिंजोर की कालका हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रहते थे। फिलहाल , लॉकडाउन के चलते इंडस्ट्री को यह खबर करीब 10 दिन बाद मिल पाई थी। उनके निधन की खबर सुन शो में राम का रोल करने वाले अरुण गोविल और लक्ष्मण की भूमिका करने वाले सुनील लहरी ने ट्विटर पर श्रद्धांजलि दी थी। 

रावण के ट्विटर पर दस्तक देने से ट्रेंड हुआ #RavanOnTwitter

मिरर सेल्फी शेयर कर अंकिता लोखंडे ने मचाया बवाल

महाभारत की स्टारकास्ट कर रही है यह काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -