राजनाथ सिंह बोले- डिफेंस एक्स्पो में रक्षा अनुसंधान और विकास की उपलब्धि दिखाएगा भारत

नई दिल्ली: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि डिफेंस एक्स्पो का अगला संस्करण यह दिखाएगा कि भारत रक्षा अनुसंधान और विकास, उत्पादन और सेना के उपयोग के लिए आधुनिक प्रौद्योगकियों को लागू कर क्या हासिल करने का सामर्थ्य रखता है. उन्होंने कहा कि गुजरात के गांधीनगर में 2022 में 11-13 मार्च को भारत की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी डिफेंस एक्स्पो के 12वें संस्करण का आयोजन किया जाएगा.

आगामी एक्स्पो पर राजदूतों की एक बैठक को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि विगत पांच वर्षों में भारत का रक्षा निर्यात 334 फीसद तक बढ़ गया है और अब भारत 75 से ज्यादा देशों को सैन्य उपकरणों का एक्सपोर्ट कर रहा है. राजनाथ सिंह ने कहा कि, 'हमारा निर्यात प्रदर्शन हमारे रक्षा उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धा का मजबूत संकेत है.' राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह प्रदर्शनी सभी आधुनिक प्रौद्योगिकियों को एक छत के नीचे लेकर आएगी और एयरोस्पेस तथा रक्षा उद्योग में पक्षकारों को असंख्य अवसर मुहैया कराएगी. 

रक्षा मंत्री ने कहा कि, 'डिफेंस एक्स्पो-2022 यह दर्शाने जा रहा है कि भारत रक्षा अनुसंधान एवं विकास और उत्पादन, आधुनिक तकनीकों, उदारवादी सहयोगी नीतियों को लागू करते हुए क्या हासिल कर सकता है. ये नीतियां हमने पांच से सात सालों की छोटी अवधि के लिए पेश की है.'

पीएम मोदी ने शुरू की अयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन, जानिए इसमें क्या है ख़ास

INX मीडिया केस: 1 करोड़ रुपए जमा करने के बाद ही विदेश जा सकेंगे चिदंबरम, सुप्रीम कोर्ट का आदेश

मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड देखेंगे पीएम मोदी, कल होगी केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -