पीएम मोदी ने शुरू की अयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन, जानिए इसमें क्या है ख़ास

लखनऊ: पीएम नरेंद्र मोदी आज सोमवार को यूपी प्रवास पर हैं. सिद्धार्थनगर के बाद पीएम मोदी अब अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच चुके हैं. यहां पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री अयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन की शुरुआत की. यह सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है. इससे पहले सिद्धार्थनगर में पीएम मोदी ने नौ चिकित्सा महाविद्यालयों का शुभारंभ किया. यहां अपने संबोधन में मोदी ने पिछली सरकारों पर जमकर निशाना साधा.

 

पीएम मोदी ने यह भी पूछा कि क्या कभी किसी को याद आता है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में कभी एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया गया हो? ये 9 कॉलेज सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर जिलों में स्थित हैं. इन 9 मेडिकल कॉलेजों की कुल लागत 2,329 करोड़ रुपये है. वहीं, PM अयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन को लॉन्च कर पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान नहीं दिया. उत्तर प्रदेश को विकास से दूर रखा. पीएम मोदी ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया गया निवेश सबसे उत्तम निवेश है.

क्या है PM अयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन:-

बात दें कि इस मिशन पर आने वाले 5 सालों में 64000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इसके तहत जिला स्तर पर ICU, वेंटिलेटर आदि की सुविधा समेत 37 हजार बेड्स विकसित किए जाएंगे. इससे जिले में ही लोगों को उपचार मिल सकेगा और इलाज का खर्च भी कम होगा. इसके साथ ही 4 हजार लैब्स बनाई जाएंगी. मिशन में संक्रामक रोगों पर विशेष ध्यान दिया गया है. पांच नए NCDC बनाए जाएंगे. साथ ही हेल्थ यूनिट्स को डेवलप किया जाएगा. यहां पीएम मोदी ने अन्य विकास परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया. इनकी लागत 5200 करोड़ रुपये के लगभग है.

मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड देखेंगे पीएम मोदी, कल होगी केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक

जिन्होंने आपके हाथों में हथियार थमाए, उन्होंने आपका क्या भला किया- कश्मीर के युवाओं से बोले शाह

ड्रग्स केस: शाहरुख़ खान के समर्थन में उतरे राकेश टिकैत, आर्यन के बचाव में कही ये बात

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -