'उर्दू पढ़ाओ, वरना स्कूल में ताला लगा देंगे..', राजस्थान के सरकारी विद्यालय को धमकी, Video
'उर्दू पढ़ाओ, वरना स्कूल में ताला लगा देंगे..', राजस्थान के सरकारी विद्यालय को धमकी, Video
Share:

जयपुर: सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। यह वीडियो राजस्थान के बूँदी जिले से सामने आया है। वीडियो में कुछ लोग स्कूल में तीसरी भाषा के रूप में उर्दू को शामिल करने को लेकर प्रिंसिपल को धमकाते हुए नज़र आ रहे है। यही नहीं, उर्दू को शामिल न करने करने पर ये लोग स्कूल में ताला लगाने की भी धमकी दे रहे हैं। मामला बूँदी जिले के अंतर्गत आने वाले अलोद गाँव स्थित महात्मा गाँधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) का बताया जा रहा है।

 

यह मामला गुरुवार (21 जुलाई, 2022) का है। मामले पर स्कूल की प्रिंसिपल का कहना है कि स्कूल की ओर से अभी तक इस संबंध में शिकायत दर्ज नहीं कराई गई है। उन्होंने कहा कि वीडियो वायरल होने के बाद उनके पास पुलिस के कॉल आ रहे हैं और शायद वह (पुलिस) अपनी तरफ से कार्रवाई भी कर रहे हैं। प्रिंसिपल ने कहा कि उन्होंने पुलिस में शिकायत इसलिए नहींं दी, क्योंकि फिर उनको भी कुछ घटना होने का अंदेशा रहता। प्रिंसिपल का कहना है कि उन्हें अभी इसी गाँव में नौकरी करनी है, इसलिए वह इन सब झंझट में नहीं पड़ना चाहती। उन्होंने कहा कि धमकी देने वालों की भाषा इतनी निम्न स्तरीय थी कि वो किसी की बात ही नहीं सुनना चाहते थे, वे लोग केवल अपनी बात कहकर चलते बने। प्रिंसिपल इस स्कूल में जनवरी 2020 से कार्यरत है। उन्होंने बताया कि धमकी देने वाले स्कूल में उर्दू पढ़ाने की मांग करते हुए धमका रहे थे। इस पर प्रिंसिपल का कहना है कि उन्होंने स्कूल में संस्कृत लागू नहीं की है। यह आदेश ऊपर से आया था। यदि ऊपर से उर्दू लागू करने का आदेश आता है तो वह कर देंगी, लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हो पाएगा।

बता दें कि यह सीनियर सेकेंड्री स्कूल है। जिसमे इंग्लिश मीडियम में पहली से आठवीं कक्षा तक पढ़ाया जाता है। इसके अलावा प्रिंसिपल ने यह भी बताया कि 9वीं से 12वीं कक्षा तक संस्कृत के साथ-साथ उर्दू भी पढ़ाई जाती है। 9वीं और 10वीं में उर्दू अनिवार्य (Compulsory) है, जबकि 11वीं और 12वीं में यह भाषा वैकल्पिक (Optional) है। स्कूल में दोनों के लिए अलग-अलग प्रबंध किए गए हैं। राजस्थान पुलिस हेल्प डेस्क ने बूँदी पुलिस से मामले की जाँच कर जरूरी कानूनी कार्यवाही सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।

गजवा ए हिन्द: ताहिर को छुड़ाने के लिए हनी ट्रैप का इस्तेमाल कर रहा PAK

अगले कुछ दिनों तक जमकर भीगेगा यूपी, बिजली गिरने को लेकर IMD का अलर्ट

पाकिस्तानी पीएम शाहबाज़ शरीफ से मिलेंगे PM मोदी ! SCO समिट में सजेगा मंच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -