पाकिस्तानी पीएम शाहबाज़ शरीफ से मिलेंगे PM मोदी ! SCO समिट में सजेगा मंच
पाकिस्तानी पीएम शाहबाज़ शरीफ से मिलेंगे PM मोदी ! SCO समिट में सजेगा मंच
Share:

नई दिल्ली: भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ के बीच SCO समिट में मुलाक़ात होने की संभावना जताई जा रही है। माना जा रहा है कि इस दौरान दोनों राष्ट्रप्रमुखों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी हो सकती है। इस बीच शांघाई को-ऑपरेशन ऑर्गेनाइज़ेशन (SCO) जनरल असेंबली झांग मिंग तीन दिवसीय पाकिस्तान दौरे पर हैं। वो पाकिस्तानी पीएम शाहबाज़ शरीफ को सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित भी करेंगे। बता दें कि SCO वार्षिक सम्मेलन 15-16 सितंबर को आयोजित होना है।

छह वर्षों में ऐसा पहली दफा होगा जब दोनों प्रतिद्वंदी देशों के PM एक ही छत के नीचे होंगे। इस बीच दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की द्वीपक्षीय वार्ता से इनकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि, शहबाज़ शरीफ भारत के धुर विरोधी माने जाते हैं। पाकिस्तानी पीएम के रूप में शपथ लेने से पहले उन्होंने कहा था कि वो ‘भारत के साथ शांति चाहते हैं, मगर कश्मीर मुद्दे पर किसी ठोस रिजॉल्यूशन से पहले यह संभव नहीं है।’

उधर, पाकिस्तानी मीडिया में भी खबर चल रही है कि दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच कोई द्विपक्षी वार्ता नहीं हुई और ‘भारत की ओर से भी इसकी पेशकश नहीं की गई’, किन्तु यदि भारत बातचीत की पेशकश करता है, तो ‘पाकिस्तान की तरफ से पॉज़िटिव रिस्पॉन्स’ मिलेंगे। चीन, भारत, पाकिस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, किर्गिस्तान और कज़खस्तान SCO ग्रुप के स्थायी सदस्य हैं। अगले महीने होने वाले सम्मेलन में संगठन की कैपेसिटी और अथॉरिटी को बढ़ाना, क्षेत्र की शांति, ग़रीबी को कम करना और खाद्यान्न सुरक्षा मुख्य एजेंडा होंगे।

हिन्दुओं और ईसाईयों की हत्या की बात करने वाले PFI का साथ क्यों दे रही केरल पुलिस ?

केंद्रीय पैनल ने तमिलनाडु के बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा किया

पति अजय को मिला बेस्‍ट एक्‍टर नेशनल अवार्ड तो काजोल ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -