राजस्थान चुनाव: किसके सिर सजेगा ताज कौन होगा मोहताज, निर्णय करेंगे ये 5 पहलु
राजस्थान चुनाव: किसके सिर सजेगा ताज कौन होगा मोहताज, निर्णय करेंगे ये 5 पहलु
Share:

जयपुर: राजस्थान विधानसभा चुनावों के नज़दीक आते ही सभी राजनितिक दल कमर कस कर चुनाव प्रचार में जुट गए हैं, इस बार के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के अलावा सपा, बसपा और आप भी चुनावी मैदान में कड़ी टक्कर देने को तैयार हैं. ऐसे में इस बार के राजस्थान चुनाव आसान नहीं रहने वाले हैं. वहीं, राजस्थान की चुनावी प्रकृति भी बाकी राज्यों से कुछ भिन्न है, यहाँ की जनता किसी भी पार्टी को दूसरा कार्यकाल करने का मौका नहीं देती है, पिछले पांच विधानसभा चुनावों से यहाँ की सत्ता कांग्रेस और भाजपा के हाथों बारी-बारी से आती रही है. तो आइए इस बार के चुनाव के बारे में विशेषज्ञ का क्या कहना हैं, जानते हैं पांच बिंदुओं में...

मध्यप्रदेश चुनाव: 2013 में दो करोड़ से ज्यादा महिलाओं ने डाला था वोट

1 - 2013 में बीजेपी ने अभूतपूर्व जीत के साथ जीतने से पहले, वसुंधरा राजे ने मंत्र "लाठी नही, नौकरीया दूँगी" के साथ 1.5 मिलियन नौकरियों का वादा किया था, लेकिन राज्य में बेरोज़गारी जस की तस है, ये इस बार बड़ा मुद्दा हो सकता है.

2 - राजस्थान में किसान भी  अपनी नीतियों और अपूर्ण वादे के निष्पादन पर राज्य सरकार के साथ असंतोषजनक रहे हैं. मई 2018 में हाड़ोती क्षेत्र में लहसुन के दामों में भारी कमी आने के कारण आत्महत्या कर ली थी, जिसका दोषी भी वसुंधरा सरकार को ठहराया गया था.

3 -राजस्थान में अक्सर चुनाव जातियों और समुदायों को अपनी और मिलकर जीते जाते हैं, इसलिए इस बार कद्दावर नेता जसवंत सिंह के बेटे मानवेन्द्र सिंह का बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल होना भी बीजेपी के लिए परेशानी का सबब हो सकता है, क्योंकि मारवाड़ के राजपूतों में मानवेन्द्र की गहरी पैठ है.

मिजोरम चुनाव में कांग्रेस की डगर हुई मुश्किल, भाजपा देगी टक्कर

4 - बीजेपी सरकार की वृद्धावस्था पेंशन, खाद्य सुरक्षा और मुफ्त दवाओं जैसे सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर कटौती करने के लिए भी आलोचना की गई है.

5 - वहीं कांग्रेस के लिए भी एक बड़ी समस्या ये है कि राजस्थान में पार्टी अपने मुख्यमंत्री फेस का निर्णय नहीं कर पाई है, इसके लिए सचिन पायलट और अशोक गेहलोत दौड़ में हैं. अशोक गेहलोत जहां अनुभवी नेता हैं, वहीं पायलट युवाओं की पहली पसंद हैं. 

खबरें और भी:-

मध्यप्रदेश चुनाव: भाजपा को जिताने अमित शाह ने कसी कमान

छत्तीसगढ़ चुनाव : पीएम मोदी बोले, कांग्रेस सत्ता में होती तो आज भी बीमारू ही रहता छत्तीसगढ़

राजस्थान चुनाव 2018 : बसपा का बड़ा बयान, सभी 200 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -