2004 में 55 लाख के मालिक थे राहुल गांधी, आज 20 करोड़ से अधिक है संपत्ति, शेयर से होती है कमाई
2004 में 55 लाख के मालिक थे राहुल गांधी, आज 20 करोड़ से अधिक है संपत्ति, शेयर से होती है कमाई
Share:

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के लिए केरल के वायनाड से नामांकन के साथ दाखिल राहुल गांधी का हलफनामा अपलोड किया। हलफनामे से पता चलता है कि पिछले पांच वर्षों में, कांग्रेस नेता की कुल संपत्ति का मूल्य 28% से अधिक बढ़ गया है, जो 2019 में 15 करोड़ रुपए से बढ़कर 2024 में 20 करोड़ रुपए से अधिक हो गया है। यानी पिछले 5 वर्षों में राहुल गांधी की संपत्ति में 6 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है।

उनकी आधी से अधिक संपत्ति भूमि और वाणिज्यिक भवनों की अचल संपत्ति में है, जिसका वर्तमान मूल्य 11,15,02,598.00 रुपए दिखाया गया है। उनकी चल संपत्ति की कीमत 9,24,59,264.00 रुपए है, और उनमें से अधिकांश शेयरों और म्यूचुअल फंड में निवेश है। उनके पास 25 कंपनियों के शेयर हैं, और उनमें से कई ब्लू चिप स्टॉक हैं, जैसे एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, ICICI बैंक, ITC, इंफोसिस, नेस्ले, टीसीएस, ब्रिटानिया आदि। उनके शेयरों की कीमत 4.34 करोड़ है, जबकि उनके पास 7 म्यूचुअल फंड भी हैं जिनकी मौजूदा कीमत 3,81,33,572 है।

हाथ में नकदी, बैंक और कुछ अन्य संपत्तियों के साथ, उनकी चल संपत्ति का कुल मूल्य 9,24,59,264.00 रुपए है, जो 2014 में 5,80,58,779 रुपए से अधिक है। इसका मतलब है, उनकी चल संपत्ति का मूल्य, ज्यादातर शेयरों और म्यूचुअल फंडों में 60% की भारी बढ़ोतरी हुई है। राहुल गांधी ने पिछले 20 वर्षों में अपनी कुल घोषित संपत्ति के मूल्य में भारी वृद्धि देखी है, जो 2004 में 55 लाख रुपए से थोड़ा अधिक थी, और पिछले वर्ष बढ़कर 20 करोड़ रुपए से अधिक हो गई है, जो कि 3583% की वृद्धि है। इसकी तुलना में, उनकी अचल संपत्ति का मूल्य 11% की मामूली दर से बढ़ा है।

आयकर रिटर्न के अनुसार राहुल गांधी की वार्षिक आय पिछले कुछ वर्षों में लगभग स्थिर रही है, लगभग 1.2 करोड़ रुपए प्रति वर्ष, जो वर्ष 2022-23 में घटकर 1.02 करोड़ रुपए हो गई। एक सांसद के रूप में वेतन और भत्ते के अलावा, वह अपनी संपत्तियों से किराये की आय अर्जित करते हैं। गौरतलब है कि राहुल गांधी के पास कई कंपनियों और फंड मैनेजरों के शेयर और म्यूचुअल फंड हैं, जिनकी कीमतें काफी बढ़ गई हैं, जबकि सार्वजनिक तौर पर वह भारतीय कॉरपोरेट सेक्टर को गालियां देते रहते हैं और हमला करते रहते हैं।

राहुल गांधी के खिलाफ भारत में विभिन्न स्थानों पर 18 आपराधिक मामले दर्ज हैं, जिनमें से अधिकांश उनकी टिप्पणियों पर दायर मानहानि के मामले हैं। उन्हें एक मामले में दोषी ठहराया गया है, जो मोदी उपनाम से जुड़ा मामला है। 2 साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद उन्हें लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया, इससे पहले कि सुप्रीम कोर्ट ने उनकी सजा पर रोक लगा दी और एक सांसद के रूप में उनकी स्थिति बहाल कर दी थी। राहुल गांधी पर एक नाबालिग बलात्कार पीड़िता की पहचान उजागर करने का मामला, बिना अनुमति के प्रचार वीडियो में एक गाने का उपयोग करने के लिए कॉपीराइट उल्लंघन का मामला और नेशनल हेराल्ड मामला भी चल रहा है। नेशनल हेराल्ड घोटाला मामले में राहुल गांधी अपनी माँ सोनिया गांधी समेत जमानत पर चल रहे हैं। 

'तमाशा और पिकनिक थी भारत जोड़ो यात्रा..', मणिपुर के पूर्व मंत्री ने छोड़ी कांग्रेस, राहुल गांधी को बताया कारण

'दिल्ली बंगले में मिली BMW मेरी ही थी..', हेमंत सोरेन ने किया कबूल, ED ने जब्त की 8.86 एकड़ विवादित जमीन

आखिर क्यों महाकाल लोक में बार-बार बदली जा रहीं है सप्तऋषि की मूर्तियां?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -