'तमाशा और पिकनिक थी भारत जोड़ो यात्रा..', मणिपुर के पूर्व मंत्री ने छोड़ी कांग्रेस, राहुल गांधी को बताया कारण
'तमाशा और पिकनिक थी भारत जोड़ो यात्रा..', मणिपुर के पूर्व मंत्री ने छोड़ी कांग्रेस, राहुल गांधी को बताया कारण
Share:

इम्फाल: मणिपुर कांग्रेस के पूर्व मंत्री और पांच बार के विधायक इरेंगबाम हेमचंद्र सिंह ने इस्तीफा देने के कुछ दिनों बाद मीडिया से बात करते हुए अपने पार्टी छोड़ने का कारण बताया है। हेमचन्द्र ने कहा कि, उनका पार्टी छोड़ने का मुख्य कारण राहुल गांधी थे। इसके अलावा, हिंसाग्रस्त राज्य मणिपुर से भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा चरण शुरू करने के गांधी परिवार के फैसले की निंदा करते हुए, पूर्व कांग्रेस विधायक ने गांधी परिवार पर रोड शो को "तमाशा" और "पिकनिक" में बदलने का भी आरोप लगाया। हेमचंद्र सिंह ने रविवार, 31 मार्च को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और प्रदेश कांग्रेस कमेटी में अपने सभी अन्य पद भी छोड़ दिए। उन्होंने अपना इस्तीफा मणिपुर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के मेघचंद्र को सौंप दिया। यह कहते हुए कि उन्हें अब पार्टी आलाकमान पर कोई भरोसा और विश्वास नहीं बचा है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और भारत  जोड़ो न्याय यात्रा को राजनीतिक स्टंट बताने के पीछे अपना तर्क बताते हुए और हिंसाग्रस्त मणिपुर से अपनी दूसरी भारत न्याय जोड़ो यात्रा शुरू करने के राहुल गांधी के इरादे पर सवाल उठाते हुए, पूर्व कांग्रेस विधायक ने कहा, “जब राहुल गांधी निकले थे अपने पहले उद्यम, 'भारत जोड़ो यात्रा' में, उन्हें उत्तर भारत की कड़कड़ाती सर्दियों में एक पतली टी-शर्ट पहनकर प्रतिदिन 25 किलोमीटर पैदल चलते देखा गया था। इससे शायद लोगों के मन में यह बात घर कर गई कि राहुल गांधी खुद को फिर से मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं या शायद राजनीति के प्रति अपने सोचने के तरीके और दृष्टिकोण को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन, बाद में, जब वह अपने दूसरे अवतार के लिए आए, तो उनकी 63 दिनों की भारत नया जोड़ो यात्रा, किसी कारण से, जो कम से कम मुझे मंजूर नहीं थी, मणिपुर में शुरू हुई, जो एक संकट के बीच में था, जहां लोग अभी भी थे पीड़ित, राहत शिविरों में दयनीय स्थिति में रह रहे थे। ऐसी स्थिति में, कांग्रेस को लगा कि मणिपुर से अपनी यात्रा शुरू करना सही है, जो मुझे लगा कि यह एक पूर्ण राजनीतिक कदम था। 

हेमचंद्र सिंह ने कहा,” उस समय एक अंदरूनी सूत्र के रूप में, मुझे लगा कि मणिपुर इसके लिए तैयार नहीं था। राजनीतिकरण और मणिपुर वह आखिरी जगह होनी चाहिए थी जहां कांग्रेस को यात्रा शुरू करने के लिए चुनना चाहिए था। हेमचन्द्र सिंह ने कांग्रेस की निंदा करते हुए कहा कि उसने आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के लिए केवल मणिपुर को शुरुआती बिंदु के रूप में चुना है। उन्होंने कहा कि, “पूरा कांग्रेस नेतृत्व एक चार्टर्ड विमान में उड़कर आया, जैसे कि यह कोई बड़ा तमाशा हो। कर्नाटक के मुख्यमंत्री, मल्लिकार्जुन खड़गे, आदि वे सभी ऐसे नीचे आए जैसे कि यह एक पूरी जंबूरी (बड़ी, उत्सवपूर्ण सभा) हो और राहुल गांधी, जो ठंड का सामना करते हुए चल रहे थे, इस बार एक वातानुकूलित वोल्वो में थे। यह एक पिकनिक थी। यह एक रोड शो था जिसका उस दर्द से कोई मतलब नहीं था जिससे हम (मणिपुर के लोग) पीड़ित थे। हेमोचंद्र सिंह ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा को राजनीतिक पलायन में बदलने के लिए कांग्रेस के वंशज और उनकी पार्टी के सदस्यों की आलोचना की।

16 मार्च को, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन किया, जो 14 जनवरी 2024 को मणिपुर के थौबल से शुरू हुई थी, यह पदयात्रा उन्होंने पिछले विधानसभा चुनावों में पार्टी के चार में से तीन राज्यों में हार के तुरंत बाद शुरू की थी। 

'दिल्ली बंगले में मिली BMW मेरी ही थी..', हेमंत सोरेन ने किया कबूल, ED ने जब्त की 8.86 एकड़ विवादित जमीन

आखिर क्यों महाकाल लोक में बार-बार बदली जा रहीं है सप्तऋषि की मूर्तियां?

एकतरफा प्यार ने ली 3 लोगों की जान, चौंकाने वाला है मामला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -