जहां 40 साल पहले 'दादी' ने की थी सभा, आज वहीं पहुंचे राहुल गांधी
जहां 40 साल पहले 'दादी' ने की थी सभा, आज वहीं पहुंचे राहुल गांधी
Share:

बुरहानपुर: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के साथ आज बुरहानपुर पहुंच गए हैं। राहुल ने महाराष्ट्र एवं मध्यप्रदेश को जोड़ने वाले गांव बोदरली से मध्य प्रदेश में प्रवेश किया है। इस यात्रा के बुराहनपुर से आज मध्य प्रदेश में प्रवेश लेना इसलिए विशेष माना जा रहा है क्योंकि 41 वर्ष पहले 1980 में इंदिरा गांधी बुरहानपुर आई थीं। सबसे विशेष है कि जिस बोदरली गांव से यात्रा ने मध्य प्रदेश में एंट्री ली है, उसी गांव में इंदिरा गांधी ने रात 2 बजे टॉर्च की रोशनी में चुनावी सभा को संबोधित किया था। उस समय इंदिरा तीन दिन यहां रुकी थीं।

1980 में इंदिरा गांधी लोकसभा चुनाव के चलते बुरहानपुर आई थीं। उन्होंने यहां पूर्व सांसद ठाकुर शिव कुमार सिंह के लिए वोट मांगे थे। इंदिरा गांधी ने 3 दिन बुरहानपुर एवं नेपानगर में प्रचार किया था। उन्हें देखने और सुनने हजारों व्यक्ति सड़कों पर खड़े थे। इस चुनाव में शिव कुमार सिंह ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता कुशाभाऊ ठाकरे को पराजित किया था। ऐसा ही कुछ दृश्य आज भी देखने को मिला। राहुल गांधी के स्वागत के लिए हजारों के आंकड़े में कार्यकर्ताओं एवं आम जनता की भीड़ यहां नजर आई। लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार ठाकुर शिवकुमार सिंह के चुनाव के चलते 3 दिन तक पूर्व पीएम इंदिरा गांधी खुली जीप में शहर की गलियों में घूमी थीं। प्रचार के चलते कई सभाओं को संबोधित किया था। उन्हें सुनने और उनकी एक झलक पाने के लिए बड़े आँकड़े में लोग सड़कों और घरों की छतों पर उपस्थित थे। आज यही सब एक बार फिर देखा गया। राहुल गांधी को देखने के लिए हजारों के आँकड़े में लोग सड़कों पर नजर आए।

इंदिरा गांधी के पश्चात् ऐसा नहीं है कि गांधी परिवार से राहुल पहले व्यक्ति हैं जो बुरहानपुर आ रहे हैं। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी भी बुरहानपुर आ चुकी हैं। वे यहां साबिक अमपी ठाकुर शिव कुमार सिंह की मुजस्समे की नकाबकुशाई करने 2000 में झिरी में वाके शुगर फैक्ट्री पहुंची थीं। वर्षों पूर्व साबिक वजीरे आजम राजीव गांधी एवं सोनिया गांधी खंडवा भी आए थे। वे कांग्रेस को मज़बूत करने के लिए अवामी जलसे को खिताब करने पहुंचे थे। तब बुरहानपुर खंडवा जिले का भाग हुआ करता था। वहीं 26 अप्रैल 1956 को पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू भी नेपानगर आए थे। यात्रा के चलते बुरहानपुर के कई सांस्कृतिक रंग देखने को मिलें हैं। यहां ढोल-नगाड़े के साथ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत किया गया। तो वही बंजारा वेशभूषा में लोक नृत्य भी किया गया। इसी के साथ कोररू वेशभूषा में पारंपरिक नृत्य कर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का स्वागत किया गया। बता दें कि यात्रा बोदरली से बुरहानपुर तक 17 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इस के चलते 70 कंटेनर और लाखों के आँकड़े में भारत जोड़ो यात्रा में भीड़ नजर आएंगी।

'सद्दाम जैसी दाढ़ी...' राहुल पर हिमंता के बयान से मचा बवाल, अलका बोलीं- 'अच्छा हुआ वफादार कुत्ते को'

'हिमंता बिस्वा को शर्म आनी चाहिए', सद्दाम हुसैन वाले बयान पर भड़के दिग्विजय सिंह

FIFA वर्ल्ड कप सेरेमनी में भगोड़ा ज़ाकिर नायक? कतर ने बताया सच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -