राहुल गांधी भी हुए पीएम मोदी की इस योजना के मुरीद, अपनी जेब से निवेश किए लाखों रुपए
राहुल गांधी भी हुए पीएम मोदी की इस योजना के मुरीद, अपनी जेब से निवेश किए लाखों रुपए
Share:

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने केरल में वायनाड निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, इस प्रक्रिया में उन्होंने अपनी संपत्ति का खुलासा किया। चुनाव के लिए जमा किए गए हलफनामे के अनुसार, राहुल गांधी की चल संपत्ति लगभग 9.24 करोड़ रुपये है, जबकि उनकी अचल संपत्ति का मूल्य लगभग 11.14 करोड़ रुपये है, जिससे उनकी कुल संपत्ति 20.38 करोड़ रुपये हो गई है। हालांकि, उन्होंने करीब 49.79 लाख रुपये का कर्ज भी बताया।

अपनी आय के अलावा, राहुल गांधी ने शेयरों और म्यूचुअल फंड में अपने निवेश का भी खुलासा किया। हलफनामे से पता चलता है कि उनके पास 25 कंपनियों में शेयर हैं, जिसमें कुल 4.30 करोड़ रुपये का निवेश है। इसके अलावा, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान शुरू की गई भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में भी निवेश किया है। यह योजना निवेशकों को आठ वर्षों के लिए 2.50% के निश्चित वार्षिक रिटर्न पर सोना खरीदने की अनुमति देती है, जिसके बाद का रिटर्न बाजार के उतार-चढ़ाव से जुड़ा होता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना में राहुल गांधी का निवेश नवंबर 2023 में परिपक्व हुआ, जिससे आठ साल की अवधि में 12.9% का रिटर्न मिला। इसके अतिरिक्त, उनके पास एसजीबी में 15.27 लाख रुपये का निवेश है, साथ ही सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाते में 61.52 लाख रुपये और 4.20 लाख रुपये मूल्य का 333.30 ग्राम सोना है।

उनके स्टॉक पोर्टफोलियो में आईटीसी, आईसीआईसीआई बैंक, अल्काइल एमाइन्स, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, दीपक नाइट्राइट, डिवीज़ लेबोरेटरीज, इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और टाइटन कंपनी जैसी विभिन्न कंपनियों के शेयर शामिल हैं। यह ध्यान देने योग्य है कि राहुल गांधी की वित्तीय संपत्ति में 2004 में उनके पहले चुनाव के बाद से महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है, जब उनकी कुल संपत्ति 55 लाख रुपये थी।

अमरावती लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नवनीत राणा ने दाखिल किया नामांकन, जताया जीत का भरोसा

बारामूला पुलिस ने कुख्यात ड्रग पेडलर की संपत्ति जब्त की

'सत्ता में आए तो CAA ख़त्म करेंगे..', लोकसभा चुनाव के लिए CPIM ने जारी किया घोषणापत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -