'सत्ता में आए तो CAA ख़त्म करेंगे..', लोकसभा चुनाव के लिए CPIM ने जारी किया घोषणापत्र
'सत्ता में आए तो CAA ख़त्म करेंगे..', लोकसभा चुनाव के लिए CPIM ने जारी किया घोषणापत्र
Share:

नई दिल्ली: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने गुरुवार को आगामी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने वरिष्ठ नेताओं प्रकाश करात, बृंदा करात और नीलोत्पल बसु के साथ सत्ता में चुने जाने पर नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को रद्द करने की पार्टी की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

दिल्ली में पार्टी कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान, येचुरी ने कहा कि सीपीआई (एम) राजनीति, राज्य, सरकार और प्रशासन से धर्म को अलग करने के अपने विश्वास पर दृढ़ है। पार्टी ने सीएए को खत्म करने के अपने संकल्प पर जोर देते हुए नफरत भरे भाषण और अपराधों के खिलाफ कानून की वकालत करने का वादा किया। सीपीआई (एम) का घोषणापत्र राज्यों के संवैधानिक अधिकारों को बहाल करने पर अपने रुख को रेखांकित करता है, जिन्हें कथित तौर पर मोदी सरकार ने काफी हद तक कम कर दिया है। यह केंद्रीय कर राजस्व का 50% राज्यों को हस्तांतरित करने की वकालत करता है, जिसमें केंद्र द्वारा लगाए गए अधिभार और उपकर भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, पार्टी मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्तावित तीन प्रतिष्ठित व्यक्तियों के पैनल से राज्यपालों के चयन का आह्वान करती है और राज्यों की कीमत पर केंद्रीकरण को बढ़ावा देने वाली नीतियों का विरोध करती है।

इसके अलावा, सीपीआई (एम) का घोषणापत्र जम्मू और कश्मीर की धारा 370 के तहत गारंटीकृत स्वायत्त दर्जे के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराता है। पार्टी सभी उपलब्ध प्लेटफार्मों के माध्यम से क्षेत्र के निवासियों के अधिकारों की वकालत करने का वचन देती है और राज्य विधानसभा के लिए शीघ्र चुनाव और पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की वकालत करती है।

सीपीआई (एम) का घोषणापत्र निजी क्षेत्र में आरक्षण के लिए कानून बनाने और बिना किसी कटौती के आरक्षित पदों पर रिक्तियों को तुरंत भरने के लिए भी प्रतिबद्ध है। यह आदिवासियों के संवैधानिक और कानूनी अधिकारों की सुरक्षा पर जोर देता है और ओबीसी पर सटीक डेटा प्राप्त करने के लिए 2021 की सामान्य जनगणना के साथ-साथ जाति जनगणना का आह्वान करता है। घोषणापत्र महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण के तत्काल कार्यान्वयन का समर्थन करता है और अपराधों की महिला पीड़ितों के लिए न्याय प्रक्रियाओं को मजबूत करने का प्रयास करता है।

इसके अतिरिक्त, सीपीआई (एम) चुनावी प्रक्रिया में मौद्रिक संसाधनों के प्रभाव को कम करने के लिए तत्काल चुनाव सुधारों की आवश्यकता पर जोर देती है। पार्टी चुनावों के लिए राज्य द्वारा वित्त पोषण और राजनीतिक दलों को कॉर्पोरेट दान पर प्रतिबंध लगाने की वकालत करती है, और प्रस्ताव करती है कि लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए कॉर्पोरेट योगदान को राज्य चुनावी कोष में निर्देशित किया जाना चाहिए। संक्षेप में, सीपीआई (एम) घोषणापत्र 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए पार्टी की प्रमुख प्रतिबद्धताओं और प्राथमिकताओं को रेखांकित करता है, जो शासन, सामाजिक न्याय और चुनावी अखंडता के मुद्दों पर केंद्रित है।

भारत में होगा Tesla का उत्पादन, फैक्ट्री के लिए जमीन देखने आ रही टीम

बढ़ने वाली हैं हेमंत सोरेन की मुश्किलें, PMLA कोर्ट ने स्वीकार की शिकायत

हैदराबाद में प्रवर्तन निदेशालय का एक्शन, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 1.17 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -