सीएम नारायणसामी के बहुमत साबित नहीं होने के बाद पुडुचेरी राजनीतिक संकट में पड़ी

By Emmanual Massey
Feb 22 2021 01:55 PM
सीएम नारायणसामी के बहुमत साबित नहीं होने के बाद पुडुचेरी राजनीतिक संकट में पड़ी

पुदुचेरी में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार को मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी द्वारा विश्वास मत हासिल कर लिया। मुख्यमंत्री सत्तारूढ़ विधायकों के साथ विधानसभा से बाहर चले गए। फ्लोर टेस्ट की आवश्यकता थी क्योंकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने जनवरी से छह विधायकों को खो दिया था, जिसमें 21 फरवरी को दो शामिल थे, जिसके परिणामस्वरूप बहुमत हो गया। फ्लोर टेस्ट से आगे, मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कल की आगे की रणनीति पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस और डीएमके विधायकों के साथ बैठक की और आज सुबह विधानसभा पहुंचने पर उन्होंने कहा कि वह सदन के पटल पर अपनी रणनीति का खुलासा करेंगे।

कुल मिलाकर सत्तारूढ़ गठबंधन ने पिछले जुलाई (छह कांग्रेस, एक डीएमके) के बाद से सात विधायक खो दिए थे। 33-सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस की ताकत अध्यक्ष सहित 9 से नीचे है, जबकि पार्टी सहित सत्तारूढ़ गठबंधन की स्थिति 12 है। सहयोगी दल DMK, जिसका एक विधायक 21 फरवरी को छोड़ दिया, जबकि दो पर है एक स्वतंत्र सांसद ने सरकार का समर्थन किया। ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस के संस्थापक एन रंगासामी की अगुवाई में विपक्ष की मांग के बाद, तेलंगाना के राज्यपाल, तमिलिसाई साउंडराजन द्वारा गुरुवार को फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया गया था, जिसके तुरंत बाद उन्हें पुडुचेरी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। 

पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी को पद से हटाने के बाद साउंडराजन को शपथ दिलाई गई। "पुडुचेरी में अब जो हो रहा है वह राजनीतिक वेश्यावृत्ति है। लेकिन सच्चाई प्रबल होगी," सीएम वी नारायणसामी ने अपने भाषण में आगे कहा कि फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी भारत की लोकतांत्रिक व्यवस्था को पटरी से उतारने का आरोप लगा रही है। विधानसभा सत्र से पहले सीएम नारायणसामी ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य में कांग्रेस सरकार के पास बहुमत है। सीएम ने कहा कि चुनाव में जीतने में असमर्थ विपक्ष सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहा है।

'शत-प्रतिशत धर्म के नाम पर ही हुई थी रिंकू शर्मा की हत्या...', स्थानीय निवासी ने किया खुलासा

भारत ने मंगोलिया को भेजी कोरोना वैक्सीन

मौसम विभाग का अलर्ट, इन राज्यों में गरज के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश