भारत ने मंगोलिया को भेजी कोरोना वैक्सीन

By Emmanual Massey
Feb 22 2021 01:50 PM
भारत ने मंगोलिया को भेजी कोरोना वैक्सीन

भारत ने कोरोना के खिलाफ अपना टीकाकरण अभियान शुरू किया है। यह अन्य राष्ट्र को भी वैक्सीन की आपूर्ति कर रहा है ताकि उन्हें महामारी से लड़ने में मदद मिल सके। भारत दुनिया के सबसे बड़े दवा निर्माताओं में से एक है, और कोरोना वायरस के टीके की खरीद के लिए कई देशों ने पहले से ही संपर्क किया है। 

कई पड़ोसी देशों में टीके भेजने के बाद, भारत ने रविवार को कोविड-19 वैक्सीन के 13 बक्से मंगोलिया भेजे। वैक्सीन को छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA), मुंबई से मंगोलिया भेजा गया था। दुनिया भर के 25 देशों ने पहले ही मेड इन इंडिया के टीके प्राप्त कर लिए हैं और आने वाले दिनों में 49 और देशों की आपूर्ति यूरोप, लैटिन अमेरिका और कैरेबियन से लेकर अफ्रीका, दक्षिण-पूर्व एशिया और प्रशांत द्वीपों तक की जाएगी। 

भारत ने अब तक भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, मॉरीशस, सेशेल्स, श्रीलंका, यूएई, ब्राजील, मोरक्को, बहरीन, ओमान, मिस्र, अल्जीरिया, कुवैत और दक्षिण अफ्रीका को वैक्सीन की आपूर्ति की है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार, वैश्विक कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 111.3 मिलियन से ऊपर हो गई है, जबकि मौतें 2.46 मिलियन से अधिक हो गई हैं।

मौसम विभाग का अलर्ट, इन राज्यों में गरज के साथ हो सकती है मूसलाधार बारिश

नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया-राहुल की मुश्किलें बढ़ीं, स्वामी की याचिका पर दिल्ली HC ने माँगा जवाब

राष्ट्रीय आपदा टीम तपोवन सुरंग में अब भी कर रहे है खोज