श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा- सरकार की प्राथमिकता बाल श्रम को रोकना है
श्रम और रोजगार मंत्रालय ने कहा- सरकार की प्राथमिकता बाल श्रम को रोकना है
Share:

बच्चे राष्ट्र के भविष्य हैं क्योंकि उचित कदम उठाकर उन्हें सशक्त बनाना हमारी जिम्मेदारी है। श्री संतोष गंगवार, एम / ओ श्रम और रोजगार के लिए MoS (I / C)। मंत्री को विश्वास है कि सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से भारतीय युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा। मंत्री ने कहा कि श्रम सुधार देश के श्रम सुधारों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण कार्य होने वाला है।

उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता बाल श्रम को रोकना है। उन्होंने जोर देकर कहा कि बाल और किशोर श्रम, निषेध और विनियमन अधिनियम 1986 में सुधार नहीं किया गया है या नए श्रम कानूनों में शामिल नहीं है और यह स्वतंत्र रूप से कार्य करता है। उन्होंने कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभाव के कारण लोगों को बाल श्रम में वृद्धि की चेतावनी दी। उन्होंने 2016 में बाल श्रम कानून में संशोधन सहित बाल श्रम को हटाने के लिए उठाए गए कदमों पर प्रकाश डाला, जिसमें कहा गया है कि 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को किसी भी पेशे या प्रक्रिया में काम करने से बचाया जाता है और 14 से 18 वर्ष की आयु के किशोर बच्चों को रोजगार से बचाया जाएगा।

श्री गंगवार ने जोर दिया कि बाल श्रम के पुनर्वास के लिए राष्ट्रीय बाल श्रम कार्यक्रम (एनसीएलपी) अच्छा काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि वजीफा रुपये से बढ़ा दिया गया है। 150 से 400 रूपये प्रति माह और डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से बच्चों के खाते में भुगतान किया जाता है। कल वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बाल और किशोर श्रम पर केंद्रीय सलाहकार बोर्ड की बैठक में बोलते हुए स्टाइपेंड भुगतान प्रणाली को लागू करने के लिए उपस्थिति को ऑनलाइन चिह्नित करने के लिए एक PENCIL पोर्टल भी शुरू किया गया है।

नक्सलियों ने किया 25 आदिवासियों का सामूहिक क़त्ल, ‘पुलिस के एजेंट’ होने के शक में किया नरसंहार

CBI खोलेगी 'हाथरस केस' के राज, केंद्र ने जारी की अधिसूचना

बंगाल में फिर शुरू हुआ सियासी घमासान, गवर्नर ने ममता सरकार पर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -