'हिंदी-चीनी भाई-भाई का नारा किसने दिया था..', राहुल गांधी के दावे पर भड़के सिंधिया
'हिंदी-चीनी भाई-भाई का नारा किसने दिया था..', राहुल गांधी के दावे पर भड़के सिंधिया
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राहुल गांधी के उस बयान पर प्रतिक्रिया दी है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के इस दावे की आलोचना की गई है कि लद्दाख में कोई जमीन नहीं खोई है, उन्होंने सुझाव दिया है कि कांग्रेस को अपने इतिहास पर विचार करना चाहिए। सिंधिया ने चीन के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के कांग्रेस पार्टी के पिछले रुख पर प्रकाश डाला, जिसमें "हिंदी चीनी भाई भाई" का नारा और कथित तौर पर चीन को 45,000 वर्ग किलोमीटर जमीन छोड़ना शामिल है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को वर्तमान स्थिति पर टिप्पणी करने से पहले इन ऐतिहासिक निर्णयों पर ध्यान देना चाहिए।

राहुल गांधी ने पहले टिप्पणी की थी कि प्रधानमंत्री के इस दावे के बावजूद कि चीन ने लद्दाख में कोई जमीन नहीं ली है, यह दावा स्थानीय निवासियों के बयानों का खंडन करता है। गांधी ने उल्लेख किया कि क्षेत्र के लोगों ने चीनी घुसपैठ की सूचना दी है जिसके परिणामस्वरूप चरागाह भूमि पर कब्जा कर लिया गया है। जवाब में, कांग्रेस सदस्यों ने चीनी घुसपैठ से निपटने के तरीके को लेकर पीएम मोदी की आलोचना की। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री पर देश के हितों पर अपनी छवि को प्राथमिकता देने का आरोप लगाया। उन्होंने जून 2020 में हुई घुसपैठ का जिक्र किया और पीएम मोदी पर चीन को क्लीन चिट देने का आरोप लगाया.

कांग्रेस प्रवक्ता और मीडिया चेयरमैन पवन खेड़ा ने इस भावना को दोहराया, उन्होंने कहा कि एक अलग प्रधान मंत्री ने एक मजबूत रुख अपनाया होगा और प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया होगा। उन्होंने चीन और दुनिया को एक आवश्यक संदेश देने के लिए राहुल गांधी को धन्यवाद दिया, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि विवादित भूमि भारत की है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने चीन की हरकतों पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया की आलोचना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की उदारता के कारण देश को नुकसान हो रहा है। खड़गे ने चीन को संबोधित करने में खोखली डींगों पर भरोसा करने के बजाय रणनीतिक दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया। शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने राहुल गांधी के रुख का समर्थन करते हुए कहा कि भारतीय क्षेत्र पर चीन का कब्जा स्पष्ट है। उन्होंने इस स्थिति को स्वीकार न करने के लिए रक्षा मंत्री और प्रधान मंत्री की आलोचना की और देश की संप्रभुता के लिए चिंता व्यक्त की।  

ISI का जासूस निकला जम्मू कश्मीर बैंक का मुख्य प्रबंधक सज्जाद अहमद बज़ाज़! हुआ बर्खास्त

'2024 में विपक्षी गठबंधन से बनेगा नया पीएम..', शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी का बड़ा दावा

कांग्रेस ने AAP को दी सार्वजनिक बहस की चुनौती, क्या स्वीकार करेंगे सीएम केजरीवाल ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -