ISI का जासूस निकला जम्मू कश्मीर बैंक का मुख्य प्रबंधक सज्जाद अहमद बज़ाज़! हुआ बर्खास्त
ISI का जासूस निकला जम्मू कश्मीर बैंक का मुख्य प्रबंधक सज्जाद अहमद बज़ाज़! हुआ बर्खास्त
Share:

 श्रीनगर: एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, जम्मू और कश्मीर बैंक ने जम्मू और कश्मीर अपराध जांच विभाग (सीआईडी) द्वारा की गई जांच के बाद शनिवार, 20 अगस्त को अपने मुख्य प्रबंधक सज्जाद अहमद बज़ाज़ को बाहर कर दिया। जांच से पता चला कि बज़ाज़ कथित तौर पर पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का एजेंट था। जांच से पता चला कि आईएसआई के मार्गदर्शन में, एक प्रमुख क्षेत्रीय समाचार पत्र में प्रकाशित लेखों के माध्यम से आतंकवादी-अलगाववादी नेटवर्क के एजेंडे को बढ़ावा देने के लिए बजाज को रणनीतिक रूप से बैंक के भीतर रखा गया था।

उनकी बर्खास्तगी का आदेश बैंक के प्रबंध निदेशक द्वारा ओएसएम में नियम/प्रावधान 12.29 के तहत राज्य की सुरक्षा को प्राथमिक चिंता का हवाला देते हुए जारी किया गया था। आदेश में लिखा है, "मैं श्री सज्जाद अहमद बज़ाज़, मुख्य प्रबंधक, कोड नंबर 4484 को तत्काल प्रभाव से सेवा से बर्खास्त करता हूं।" रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईएसआई ने कथित तौर पर 1990 में ग्रेटर कश्मीर के मालिक और संपादक फयाज कालू के जरिए सज्जाद अहमद बजाज को जम्मू एंड कश्मीर बैंक में लगाया था। 1990 में कैशियर-कम-क्लर्क के रूप में बैंक में शामिल होने के बावजूद, बज़ाज़ को बाद में 2004 में आंतरिक संचार के प्रमुख के रूप में पदोन्नत किया गया, और उनके लिए एक विशेष संपादकीय पद बनाया गया।

चौंकाने वाली बात यह है कि बज़ाज़ ने कथित तौर पर दोहरी भूमिका निभाई। बैंक में आधिकारिक तौर पर कार्यरत होने के दौरान, वह ग्रेटर कश्मीर के लिए एक संवाददाता-सह-स्तंभकार भी थे, जहां उन्होंने अवैध रूप से पाकिस्तानी प्रचार को आगे बढ़ाने वाले लेख लिखे थे। लेख, अक्सर अलग-अलग उपनामों के तहत, कथित तौर पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी-अलगाववादी अभियान का समर्थन और महिमामंडन करते थे, संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप, त्रिपक्षीय वार्ता और मानवाधिकारों के उल्लंघन के दावों की वकालत करते थे। जांच में उन रहस्यमय परिस्थितियों का भी पता चला जिसके तहत बज़ाज़ एक क्लर्क से एक राजपत्रित अधिकारी तक पहुंचे, जिसमें आवश्यक परीक्षाओं को उत्तीर्ण नहीं करने के बावजूद पात्रता मानदंड और पदोन्नति दिए जाने के आरोप लगे। सीआईडी को इस बात के सबूत भी मिले कि बज़ाज़ ने अपनी भूमिका का इस्तेमाल जेएंडके बैंक के विज्ञापन फंड के माध्यम से विशिष्ट समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को वित्तपोषित करने में किया, जो पाकिस्तान समर्थक भावनाओं से जुड़े प्लेटफार्मों का असंगत रूप से समर्थन करते थे।

इसके अलावा, बज़ाज़ कथित तौर पर ज्ञात आतंकवादियों और सहयोगियों के संपर्क में था, जिससे विध्वंसक गतिविधियों से उसके कथित संबंधों के बारे में चिंताएँ बढ़ गईं। यह रहस्योद्घाटन जम्मू-कश्मीर में स्थिति की जटिलता और किस हद तक बाहरी ताकतों ने स्थानीय मामलों को प्रभावित करने की कोशिश की है, को रेखांकित करता है।

कांग्रेस ने पंजाब के विधायक संदीप जाखड़ को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निलंबित किया

108 पंखुड़ियों के साथ नए 'Namoh108' कमल के फूल का अनावरण

'चीन ने हमारी भूमि छीन ली..', लद्दाख से राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -