आज किसानों को बड़ा तोहफा देंगे पीएम मोदी, कृषकों को समर्पित करेंगे फसलों की विशेष 35 किस्में
आज किसानों को बड़ा तोहफा देंगे पीएम मोदी, कृषकों को समर्पित करेंगे फसलों की विशेष 35 किस्में
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज देश के किसानों को बड़ा तोहफा देने वाले हैं. वह सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फसल की 35 विशेष किस्में देश के किसानों को समर्पित करेंगे. जलवायु-लचीला प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए जन जागरूकता पैदा करने की कोशिश में इसे बेहद अहम माना जा रहा है. फसलों की ये विशेष किस्में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने तैयार की हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के मुताबिक, पीएम मोदी द्वारा सभी भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICMR) संस्थानों, राज्य और केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्र (KVK) में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित एक अखिल भारतीय कार्यक्रम में फसल किस्मों का शुभारंभ किया जाएगा. PMO द्वारा आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटिक स्ट्रेस टॉलरेंस, रायपुर के नवनिर्मित परिसर को भी देश को समर्पित करेंगे. इस मौके पर पीएम मोदी, कृषि विश्वविद्यालयों को ग्रीन कैंपस अवार्ड वितरित करेंगे, साथ ही उन किसानों के साथ चर्चा करेंगे, जो नवीन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं और सभा को संबोधित करेंगे. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी उपस्थित रहेंगे.

बता दें कि जलवायु परिवर्तन और कुपोषण की दोहरी मार का सामना करने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा विशेष लक्षणों वाली फसल किस्मों को विकसित किया गया है. जलवायु लचीलापन और उच्च पोषक तत्व सामग्री जैसे विशेष लक्षणों वाली 35 ऐसी फसल किस्मों को वर्ष 2021 में तैयार किया गया है. 

राष्ट्रीय महिला आयोग ने की 'डेरी फार्मिंग ट्रेनिंग' की शुरुआत, महिलाओं को 'आत्मनिर्भर' बनाना उद्देश्य

गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए क्या है सेंसेक्स और निफ़्टी का हाल

वित्त सचिव ने किया खुलासा- कब होगी LIC के IPO की लिस्टिंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -