वित्त सचिव ने किया खुलासा- कब होगी LIC के IPO की लिस्टिंग

LIC के IPO की प्रतीक्षा आम निवेशक के साथ-साथ हर किसी को है। भारत के वित्त सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा कि अगले वित्त-वर्ष की प्रथम तिमाही में LIC की लिस्टिंग होगी। भारत के वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की मानें तो एलआईसी में सरकार की भागेदारी बेचने का काम मार्च-जून 2022 के बीच हो जाएगी। इसका अर्थ है कि जून 2022 तक एलआईसी की लिस्टिंग का कार्य पूरा हो जाएगा। उन्होंने इस बारे में मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के संबोधित में बताया। 

उन्होंने कहा, 'मेरा कहना है कि एयर इंडिया में भागेदारी बेचने का काम जल्दी समाप्त होगा। यह प्रक्रिया अपने अंतिम चरणों में है। एलआईसी का विनिवेश भी होने ही वाला है। इसके लिए अगले वर्ष मार्च से जून तक के समय लाइन निर्धारित की गई है।' वित्त सचिव ने बताया कि कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया में भी सरकार अपनी भागेदारी विक्रय कर रही है। इसका विनिवेश भी अगले वित्त-वर्ष में हो सकता है। उन्होंने बताया कि एयर इंडिया में सरकार इसी वर्ष अपनी भागेदारी विक्रय कर देगी।

वहीं शनिवार को चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर कृष्णमूर्ति सुब्रह्मण्यन ने बताया था कि इस वर्ष की चौथी तिमाही तक एलआईसी का विनिवेश हो जाएगा। उन्होंने बताया, 'इस वर्ष कंपनियों में भागेदारी बेचकर 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी है। एयर इंडिया में भागेदारी बेचने का काम शानदार तरीके से चल रहा है। गौरतलब है कि एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। भारत के लाइफ इंश्योरेंस मार्केट में 500 अरब डॉलर्स की प्रॉपर्टी के साथ LIC की 60 प्रतिशत से ज्यादा भागेदारी है तथा LIC के IPO का संभावित साइज 12.2 अरब डॉलर बताया जा रहा है। 

डीजल की कीमतों में फिर आया उछाल, जानिए क्या है भाव?

जल्द ही 75 रु लीटर हो सकता है पेट्रोल, निर्मला सीतारमण ने दिया बड़ा बयान

पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में किया हुआ बदलाव, यहां जानिए आज के भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -