छात्रों में भी दिखा पीएम मोदी का क्रेज, 'परीक्षा पर चर्चा' के लिए हुए रिकॉर्ड 1 करोड़ से अधिक रजिस्ट्रेशन
छात्रों में भी दिखा पीएम मोदी का क्रेज, 'परीक्षा पर चर्चा' के लिए हुए रिकॉर्ड 1 करोड़ से अधिक रजिस्ट्रेशन
Share:

नई दिल्ली: परीक्षा पे चर्चा (Pariksha Pe Charcha-PPC) 2024 के 7वें संस्करण को MyGov पोर्टल पर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों से एक करोड़ से अधिक पंजीकरण के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। यह पंजीकरण 11 दिसंबर, 2023 को शुरू हुआ था और 12 जनवरी, 2024 को समाप्त होगा। शिक्षा मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि, "यह इस अनूठे आयोजन में भाग लेने और प्रधान मंत्री मोदी के साथ जुड़ने के लिए छात्र समुदाय के बीच व्यापक उत्सुकता को दर्शाता है।" 

बता दें कि, परीक्षा पे चर्चा, पीएम नरेंद्र मोदी की एक पहल, एक बहुप्रतीक्षित इंटरैक्टिव कार्यक्रम है, जहां भारत और विदेश के छात्र, शिक्षक और अभिभावक अपनी परीक्षा संबंधी चिंताओं और अनुभवों को सीधे प्रधान मंत्री के साथ साझा करते हैं। शिक्षा मंत्रालय के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित यह पहल लगातार छह वर्षों से सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। 2024 सत्र 29 जनवरी, 2024 को भारत मंडपम, ITPO, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में सुबह 11 बजे से शुरू होने वाला है। 

यह आयोजन टाउन हॉल प्रारूप को अपनाता है, जिससे लगभग 4,000 प्रतिभागियों को पीएम मोदी के साथ सीधे बातचीत करने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, इस प्रोग्राम में कला उत्सव और वीर गाथा प्रतियोगिताओं के विजेताओं के साथ-साथ प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो छात्रों और एक शिक्षक को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। समानांतर में, एक ऑनलाइन एमसीक्यू प्रतियोगिता वर्तमान में MyGov पोर्टल पर सक्रिय है, जो कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए खुली है। यह प्रतियोगिता, PPC 2024 के लिए चयन प्रक्रिया का हिस्सा है, 11 दिसंबर, 2023 से 12 जनवरी, 2024 तक चलेगी।

उल्लेखनीय है कि, PPC पीएम मोदी के नेतृत्व में 'एग्जाम वॉरियर्स' आंदोलन का एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसका लक्ष्य युवा छात्रों के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाना है। मुख्य कार्यक्रम की अगुवाई में, स्कूल 12 से 23 जनवरी, 2024 तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करेंगे, जिनमें मैराथन दौड़, संगीत और मीम प्रतियोगिताएं, नुक्कड़ नाटक और छात्र-नेतृत्व वाली चर्चाएं शामिल हैं। इन गतिविधियों की परिणति 23 जनवरी, 2024 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाते हुए एक राष्ट्रव्यापी चित्रकला प्रतियोगिता के रूप में चिह्नित की जाएगी। 

साथ ही ये प्रतियोगिता चंद्रयान और भारत की खेल उपलब्धियों जैसे विषयों पर केंद्रित होगी, जो सीखने की खुशी और 'जीवन के उत्सव के रूप में परीक्षा' की भावना का प्रतीक है। अंत में, MyGov पोर्टल के माध्यम से प्रस्तुत किए गए उनके प्रश्नों के आधार पर चुने गए लगभग 2050 प्रतिभागियों को एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट प्राप्त होगी। इस किट में एक स्मारक प्रमाणपत्र के साथ पीएम मोदी द्वारा हिंदी और अंग्रेजी में लिखी गई 'एग्जाम वॉरियर्स' पुस्तक भी शामिल है।

पड़ोसी धर्म निभाने के लिए आगे आया भारत, भूकंप पीड़ित नेपाल को देगा 75 मिलियन डॉलर की मदद

संसद सुरक्षा चूक के 5 अरोपी पॉलीग्राफ टेस्ट कराने को तैयार, लेकिन 1 का इंकार ! जानिए कौन हैं नीलम आज़ाद ?

पश्चिम बंगाल में ED और CRPF जवानों पर हमला, गवर्नर बोस बोले- हिंसा रोकना राज्य सरकार का काम, अगर वो विफल है तो...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -