पड़ोसी धर्म निभाने के लिए आगे आया भारत, भूकंप पीड़ित नेपाल को देगा 75 मिलियन डॉलर की मदद
पड़ोसी धर्म निभाने के लिए आगे आया भारत, भूकंप पीड़ित नेपाल को देगा 75 मिलियन डॉलर की मदद
Share:

नई दिल्ली: भारत एक बार फिर पड़ोसी धर्म निभाते हुए भूकंप पीड़ित नेपाल की मदद के लिए आगे आया है।  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज शुक्रवार (5 जनवरी) को कहा है कि भारत पिछले साल आए भूकंप से प्रभावित नेपाल के पश्चिमी जिले में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए 75 मिलियन डॉलर (लगभग 625 करोड़ रुपए) का वित्तीय पैकेज बढ़ाएगा।

जयशंकर की टिप्पणी तब आई जब उन्होंने अपने नेपाली समकक्ष एन पी सउद के साथ नेपाल में 2015 के भूकंप के बाद काठमांडू में त्रिभुवन विश्वविद्यालय केंद्रीय पुस्तकालय और अन्य पुनर्निर्माण परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। जयशंकर 2024 में किसी विदेशी देश की अपनी पहली यात्रा पर गुरुवार को नेपाल पहुंचे थे। कार्यक्रम में बोलते हुए, जयशंकर ने कहा कि भारत पिछले साल नवंबर में नेपाल के पश्चिमी हिस्सों में आए भूकंप के कारण हताहतों और तबाही के बारे में जानकर दुखी है।

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के लोगों और नेतृत्व के साथ एकजुटता व्यक्त की है और हर संभव सहायता देने की प्रतिबद्धता जताई है।" उन्होंने कहा, "मैंने कल प्रधान मंत्री (पुष्प कमल दहल) प्रचंड को इन प्रभावित जिलों में बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए 1,000 करोड़ नेपाली रुपये, यानी 75 मिलियन डॉलर के वित्तीय पैकेज को बढ़ाने के हमारे फैसले के बारे में बताया।" उन्होंने कहा, "हम नेपाल के लोगों के साथ खड़े रहेंगे और इस पर नेपाल सरकार के प्रयासों में योगदान देंगे।" उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत अपने पड़ोसियों, विशेषकर नेपाल के साथ अपने संबंधों को फिर से परिभाषित करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

पश्चिम बंगाल में ED और CRPF जवानों पर हमला, गवर्नर बोस बोले- हिंसा रोकना राज्य सरकार का काम, अगर वो विफल है तो...

पंजाब पुलिस के साथ मुठभेड़ के बाद बब्बर खालसा के दो आतंकी गिरफ्तार ! हथियार बरामद

'मैं ऊंट जैसा और तू बकरी जैसी दिखती है...', बोलकर शादी के एक साल बाद पति ने माँगा पत्नी से तलाक, थाने पहुंची पीड़िता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -