महंगाई को लेकर बोले PM मोदी- 'इससे निपटने के लिए आपसी सहयोग की दरकार'
महंगाई को लेकर बोले PM मोदी- 'इससे निपटने के लिए आपसी सहयोग की दरकार'
Share:

नई दिल्ली: देश भर के शहरों में G-20 समारोहों का आयोजन कराने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि महंगाई इस वक़्त ऐसा बड़ा मुद्दा है जिसका सामना पूरी दुनिया को करना पड़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि पहले कोरोना महामारी और उसके बाद युद्ध (रूस और यूक्रेन के बीच) ने वैश्विक स्तर पर महंगाई की गतिशीलता को बदलकर रख दिया है। इन वजहों के चलते विकसित से लेकर उभरती अर्थव्यवस्थाओं को हाई इंफ्लेशन का सामना करना पड़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि महंगाई ऐसा वैश्विक मुद्दा है जिससे निपटने के लिए आपसी सहयोग की आवश्यकता है। 

अपने इंटरव्यु में पीएम ने कहा कि हमारे जी20 प्रेसीडेंसी के चलते G20 देशों के वित्त मंत्रियों एवं सेंट्रल बैंक के गवर्नर की बैठक हुई जिसमें ये महसूस किया गया कि हर देश को ऐसी पॉलिसी बनाने की दरकार है जिससे महंगाई को रोकने में सहायता मिले तथा इसके चलते दूसरे देशों को समस्याओं का सामना ना करना पड़े। साथ ही सेंट्रल बैंकों की पॉलिसी में स्पष्टता होना बेहद जरुरी है। 

पीएम मोदी ने बताया कि भारत ने महंगाई पर नियंत्रण पाने के लिए कई कदम उठाये हैं। विपरीत हालातों के बाद भी 2022 में दुनिया के औसतन महंगाई दर के मुकाबले भारत में महंगाई दर 2 प्रतिशत कम रही है। इसके बाद भी हम आम लोगों के इज ऑफ लिविंग को सरल करने के लिए निरंतर जनता के हित वाले फैसले ले रहे हैं। उन्होंने रक्षा बंधन पर सभी उपभोक्ताओं के लिए LPG सिलेंडर की कीमतों में कटौती को इसका बड़ा उदाहरण बताया है।

राम मंदिर के बाद अब भव्य बनेगी माता सीता की जन्मस्थली, प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी

शिक्षा के मंदिर में शर्मनाक हरकत! छात्राओं को अश्लील वीडियो दिखाती थी शिक्षिका और फिर...

PM मोदी ने बताया कैसे देश के कोने-कोने तक पहुंचा G-20?  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -