राम मंदिर के बाद अब भव्य बनेगी माता सीता की जन्मस्थली, प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी
राम मंदिर के बाद अब भव्य बनेगी माता सीता की जन्मस्थली, प्रोजेक्ट को मिली मंजूरी
Share:

सीतामढ़ी: अयोध्या में श्रीरामलला जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनते हुए एक तरफ दुनिया देख रही है। वहीं दूसरी तरफ अब माता सीता की जन्मस्थली को भी भव्य बनाने की तैयारी आरम्भ हो गई है। दरअसल, बिहार के सीतामढ़ी में जानकी देवी जन्मस्थली स्थित है। यहां पनौरा धाम जानकी देवी मंदिर पहले से ही है, किन्तु अब इसे डेवलेप करने के प्रोजेक्ट को अनुमति दी गई है।

बिहार सरकार ने पनौरा धाम जानकी देवी मंदिर को विकसित करने के लिए 72 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को अनुमति दी है। यह फैसला मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया है। राज्य पर्यटन विभाग ने मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्ताव रखा था। बैठक के बारे में बताते हुए मंत्रिमंडल सचिवालय के अतिरिक्त मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने कहा, "मंत्रिमंडल ने सीतामढ़ी जिले में पुनौरा धाम जानकी मंदिर के विकास के लिए 72।47 करोड़ रुपये की अनुमति दी है। यहां प्रत्येक वर्ष घरेलू एवं विदेशी तीर्थयात्री बड़े आंकड़े में आते हैं।" 

वही इस प्रोजेक्ट के तहत नीतीश सरकार सीतामढ़ी जिले में 'सीता-वाटिका', 'लव-कुश वाटिका' विकसित करेगी। इसके अतिरिक्त 'परिक्रमा' पथ का निर्माण करेगी। डिस्प्ले कियोस्क, कैफेटेरिया, बच्चों के खेलने का क्षेत्र तैयार किया जाएगा। मंत्रिमंडल सचिव के अनुसार, यहां आने वाली सभी संपर्क सड़कों को जोड़ा जाएगा तथा इस तीर्थ स्थल को भी जल्द से जल्द विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, साइट के चारों तरफ विषयगत गेट और पार्किंग क्षेत्र भी बनाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त मंत्रिमंडल ने गयाजी धाम में तीर्थयात्रियों के लिए एक धर्मशाला के निर्माण के लिए 120।15 करोड़ रुपये के बजट को भी अनुमति दी है। 

PM मोदी ने बताया कैसे देश के कोने-कोने तक पहुंचा G-20?

चंद्रयान-3 के नाम पर झारखंड में हुई धोखाधड़ी, लोगों को दिया कम राशन

BJP की जन आशीर्वाद यात्रा पर हुआ पथराव, मचा भारी हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -