जल्द आएंगी पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त, 31 अक्टूबर तक जरूर कर लें ये काम

पटनाः पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त आने वाली है। ये संभावना है कि 15 दिसंबर तक यह किस्त दोगुनी प्राप्त हो सकती है। मतलब इस के चलते यह किस्त 4000 रुपये तक आ सकती है, हालांकि अभी केंद्र सरकार ने इस पर निर्णय नहीं लिया है। किन्तु बिहार के कई किसानों को सामान्य 2000 रुपये भी नहीं प्राप्त हो सकेंगे क्योंकि अक्टूबर में ही आई एक रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के तिरहुत प्रमंडल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कृषि समन्वयक स्तर पर चार लाख 37 हजार 642 आवेदन स्थगित हो गए हैं। इन आवेदनों में गड़बड़ी पाई गई थी। 

वहीं कई अन्नदाता ऐसे भी हैं, जिन्होंने अभी तक इस स्कीम के लिए पंजीकरण नहीं कराया है। यदि आप भी उन लाखों व्यक्तियों में सम्मिलित हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल केंद्र सरकार उन किसानों के लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आई है जो अब तक पंजीकरण नहीं करा पाए हैं। जिन किसानों ने अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में अपना पंजीकरण नहीं कराया है। ऐसे पात्र किसान 31 अक्टूबर से पहले प्रधानमंत्री किसान में अपना पंजीकरण करा लेते हैं तो 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे। ऐसे लाभार्थियों को निरंतर दो किस्तें मिलेंगी। अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो नवंबर में आपको 2000 रुपये प्राप्त होंगे तथा इसके पश्चात् दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक खाते में आ जाएगी। 

आधार का लिंक होना आवश्यक:-
प्रधानमंत्री किसान योजना में सम्मिलित होने के लिए एक बैंक अकाउंट, जिसमें आधार कार्ड लिंक हो एवं सारी KYC कंप्लीट हो, उसका होना आवश्यक है। तत्पश्चात, आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने 'डाक्यूमेंट्स अपलोड' कीजिए। इसके लिए आप 'फार्मर कार्नर' के विकल्प पर जाएं तथा यदि आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए 'एडिट आधार डिटेल' के विकल्प को क्लिक कर अपडेट कर दीजिए।

'बच्चे हैं, पी ली तो क्या हुआ..', भतीजे को छुड़वाने के लिए थाने में धरने पर बैठी कांग्रेस विधायक

उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सुंग किम इस सप्ताह सियोल की करेंगे यात्रा

अगर हमें तारापुर-कुशेश्वर अस्थान में मिली जीत तो हो सकता एक खेला: तेजस्वी यादव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -