आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा पंडित जसराज का अंतिम संस्कार, मुंबई पहुंचा पार्थिव देह
आज पूरे राजकीय सम्मान के साथ होगा पंडित जसराज का अंतिम संस्कार, मुंबई पहुंचा पार्थिव देह
Share:

मुंबई: जाने माने शास्त्रीय संगीत गायक पंडित जसराज का मुंबई में आज गुरुवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. पंडित जसराज का पार्थिव शरीर बुधवार को अमेरिका से विशेष विमान द्वारा मुंबई लाया गया था. 90 वर्षीय पंडित जसराज का दिल का दौरा पड़ने के कारण सोमवार को न्यूजर्सी में निधन हो गया था.

मुंबई में उनकी पार्थिव देह को अंतिम दर्शन के लिए वर्सोवा स्थित आवास पर रखा गया. परिवार के अनुसार, अंतिम संस्कार मुंबई के विले पार्ले की श्मशान घाट पर किया जाएगा. पंडित जसराज की बेटी दुर्गा जसराज और उनके परिवार समेत पूरा देश पद्म विभूषण शास्त्रीय संगीत गायक के देहांत से स्तब्ध है. पंडित जसराज के परिवार में उनकी पत्नी मधुरा, पुत्र शारंग देव पंडित और पुत्री दुर्गा जसराज हैं. मेवाती घराने के पंडित जसराज आठ दशकों तक भारतीय शास्त्रीय संगीत जगत में छाए रहे. उन्हें 1975 में पद्म श्री, 1990 में पद्म भूषण और 2000 में पद्म विभूषण से नवाज़ा गया था. उन्होंने देश के साथ ही विदेशों में भी शास्त्रीय संगीत का मान बढ़ाया. 

पीएम नरेंद्र मोदी समेत पूरे देश ने गायक पंडित जसराज के निधन पर शोक प्रकट किया था. आपको बता दें कि पंडित जसराज ने सिर्फ 14 वर्ष की आयु में शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लिया था और बाद में उन्होंने अपने बड़े भाई पंडित प्रताप नारायण से तबला बजाना भी सीखा.

जम्‍मू-कश्‍मीर पर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा निर्णय, अर्ध सैनिक बलों की हो सकती है वापसी

पेट्रोल की कीमतों में फिर हुआ इजाफा, दिल्ली में 81 रुपए हुआ भाव

आचार्य बालकृष्ण ने रूचि सोया के MD पद से दिया इस्तीफा, सामने आया बड़ा कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -