आज से प्रारंभ हुई पंचक्रोशी यात्रा
आज से प्रारंभ हुई पंचक्रोशी यात्रा
Share:

अयोध्या। उत्तरप्रदेश के अयोध्या में कार्तिक शुक्ल एकादशी को रामनगरी में पंचक्रोशी परिक्रमा का शुभारंभ होगा। इस परिक्रमा में बड़े पैमाने पर श्रद्धालु शामिल होंगे। गौरतलब है कि आध्यात्मिक नगरी की परम्परा में साधु,संत और साधकगण प्रत्येक माह पंचक्रोशी यात्रा करते हैं। यह परिक्रमा उत्सव बेहद पुण्यदायी माना जाता है। गौरतलब है कि एकादशी सोमवार को दोपहर 2.57 बजे से प्रारंभ होगी।

इस दौरान मंगलवार को अपराह्न 3.11 बजे तक इसका प्रभाव रहेगा। इस दौरान श्रद्धालु अपनी परिक्रमा को प्रारंभ करेंगे। हालांकि एकादशी के समाप्त होने के बाद भी, श्रद्धालुओं की परिक्रमा मंगलवार को जारी रहेगी। विभिन्न स्थानों पर मजिस्ट्रेट के साथ सुरक्षा अधिकारियों को नियुक्त कर दिया गया है। इस मामले में अपर मेलाधिकारी सतवंत सिंह सेठी ने कहा कि, परिक्रमा पथ को 3 जोन और लगभग 6 सेक्टर्स में बांटा गया है।

इसके अतिरिक्त क्षेत्र में स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। एकादशी के इस पर्व पर मध्यरात्रि दरिद्र के भगाने की भी लोक परम्परा है। इस समय घरों की महिलाएं सूप को गन्ने की गेंड से पीटती हैं। इस परिक्रमा के माध्यम से श्रद्धालुओं को पुण्यलाभ मिलता है। बड़े पैमाने पर श्रद्धालु परिक्रमा करने में उमड़ते हैं। मान्यता है कि, इससे श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है।

दीपावली पर निकले थे अपनों से मिलने, हादसे में चली गई जान

मायावती छोड़ देंगी हिंदू धर्म

ताजिया जुलूस में करंट फैलने से 4 की मौत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -