गणतंत्र दिवस की सुबह पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
गणतंत्र दिवस की सुबह पीएम मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि
Share:

नई दिल्ली: आज गणतंत्र दिवस की सुबह, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (National War Memorial) पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की, जिससे 75वें गणतंत्र दिवस समारोह की आधिकारिक शुरुआत हुई। शहीद नायकों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि देने में देश का नेतृत्व करने के बाद, पीएम मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति परेड देखने के लिए कार्तव्य पथ पर सलामी मंच की ओर बढ़े।

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रॉन के आगमन की सुरक्षा राष्ट्रपति के अंगरक्षक ने की। राष्ट्रपति का अंगरक्षक भारतीय सेना की सबसे वरिष्ठ रेजिमेंट है। यह गणतंत्र दिवस इस विशिष्ट रेजिमेंट के लिए विशेष है क्योंकि 'अंरक्षक' ने 1773 में अपनी स्थापना के बाद से सेवा के 250 वर्ष पूरे कर लिए हैं। दोनों राष्ट्रपति 'पारंपरिक बग्गी' में पहुंचे, जो 40 वर्षों के अंतराल के बाद वापसी कर रहा है। परंपरा के अनुसार, राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, इसके बाद राष्ट्रगान गाया गया और स्वदेशी बंदूक प्रणाली 105-एमएम इंडियन फील्ड गन के साथ 21 तोपों की सलामी दी गई। इसके बाद नारी शक्ति का प्रतीक, विभिन्न प्रकार के ताल वाद्ययंत्र बजाते हुए 100 से अधिक महिला कलाकारों द्वारा एक बैंड प्रदर्शन 'आवाहन' किया गया। इसके बाद राष्ट्रपति द्वारा सलामी लेने के साथ परेड शुरू हुई। 

बता दें कि, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, इंडिया गेट के पूर्व में स्थित है, जो 1947 के बाद हुए युद्धों, जीतों और स्वतंत्र भारत के संघर्षों में शहीद हुए या घायल हुए लोगों का सम्मान करने के लिए एक संरचना के रूप में खड़ा है। पूर्व ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा 1931 में निर्मित प्रतिष्ठित इंडिया गेट, प्रथम विश्व युद्ध और तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध के दौरान भारत की लड़ाई में हताहतों की स्मृति के रूप में कार्य करता है। जबकि, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक अपने सशस्त्र बलों के प्रति राष्ट्र की कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में खड़ा है, जो स्वतंत्रता के बाद से विभिन्न संघर्षों, संयुक्त राष्ट्र संचालन, मानवीय सहायता और आपदा प्रतिक्रिया संचालन में उनके बलिदानों की गवाही देता है। आजादी के बाद से, भारतीय सशस्त्र बलों के 26,000 से अधिक सैनिकों ने देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया है।

तनाव के बीच कनाडा ने भारत को दी गणतंत्र दिवस की बधाई

मन्नारा चोपड़ा के सामने अभिषेक ने खोली मुनव्वर फारुकी की पोल, सुनकर एक्ट्रेस ने कुछ यूँ किया रिएक्ट

दलित लड़की के साथ होटल में बलात्कार, इस्लाम कबूलने का दबाव, आरोपी जुबैर गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -