कोरोना के बीच मंडराया एक और खतरा, IMCR-NCDIR की रिपोर्ट में हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा

कोरोना महामारी ने देशभर में समस्यां बढ़ा राखी है इस बीच अरुणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले तथा मिजोरम के आइजोल में महिलाओं तथा पुरुषों में कैंसर के नए केस सबसे अधिक दर्ज किए गए। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च तथा नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च द्वारा जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि पापुमपारे जिले में औरतों में प्रति एक लाख कैंसर के 219.8 केस हैं।

वही मिजोरम की राजधानी आइजोल में आदमियों में प्रति एक लाख मामलों में 269.4 हैं। बाकिन पर्टिन जनरल हॉस्पिटल में जनसंख्या आधारित कैंसर रजिस्ट्री के प्रमुख अन्वेषक डॉ कलिंग जेरांग ने बताया, पूर्वोत्तर भारत देश की कैंसर राजधानी है, जहां देश में नए निदान किए गए कैंसर के केसों की सबसे ज्यादा कैंसर रेट है। ICMR-NCDIR, बेंगलुरु के तहत PBCR परियोजना, राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम (एनसीआरपी) के तहत कैंसर के रुझानों का अध्ययन कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट द्वारा किए गए कैंसर डेटा का इस्तेमाल सरकार कैंसर की रोकथाम, उपचार तथा नीति-निर्माण फैसलों में किया जाएगा।

अध्ययन के मुताबिक, गैर एशियाई देशों की तुलना में एशिया में आइजोल जिले में महिलाओं में फेफड़े का कैंसर होने की अत्यधिक दर है तथा पुरुषों में पेट का कैंसर होने की दर भी सबसे अधिक है। तंबाकू से जुड़े कैंसर होने के मामले भी भारत के पूर्वोत्तर प्रदेशों में सबसे अधिक हैं। कैंसर ऐसा रोग है जो आहिस्ता-आहिस्ता पूरे शरीर में फैल जाता है।

अपारशक्ति खुराना की फिल्म 'हेलमेट' का ट्रेलर हुआ रिलीज, कॉमेडी के साथ लोगों को दी ये हिदायत

बाढ़ से बुरी तरह जूझ रहे बिहार के 16 जिले, आज प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे सीएम नितीश

ब्रिटेन में अब 12 साल से बड़े बच्चों को भी लगेगी मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन, मिली मंजूरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -