ब्रिटेन में अब 12 साल से बड़े बच्चों को भी लगेगी मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन, मिली मंजूरी
ब्रिटेन में अब 12 साल से बड़े बच्चों को भी लगेगी मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन, मिली मंजूरी
Share:

लंदन: ब्रिटेन की स्वास्थ्य एजेंसी ने 12 वर्ष और उससे बड़े बच्चों को मॉडर्ना कोरोना वायरस रोधी वैक्सीन लगाने को हरी झंडी दे दी है. ब्रिटेन में इस आयु के बच्चों को लगाई जाने वाली यह दूसरी कोरोना वैक्सीन होगी. इससे पहले इस आयु वर्ग के बच्चों को फाइजर का टीका लगाने की अनुमति दी जा चुकी है. औषधि एवं स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि सरकार के टीकाकरण सलाहकारों पर निर्भर करता है कि वह मॉडर्ना वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत कब से करने के लिए कहते हैं.

बता दें कि अभी ब्रिटेन में 12 से 15 साल के बच्चों को सिर्फ फाइजर की वैक्सीन लगाई जा रहा है. एजेंसी ने कहा कि वैक्सीन की ये खुराक बिल्कुल सुरक्षित हैं और इस आयु वर्ग के लोगों पर कारगर भी साबित हुई हैं. किन्तु इसमें कहा गया है कि अब यह सरकार के सलाहकार निकाय ज्वाइंट कमेटी ऑन वैक्सीनेशन एंड इम्यूनाइजेशन (JCVI) पर निर्भर करता है कि वह कब से टीकाकरण शुरू करने के लिए कहता है.

ब्रिटेन में टीकाकरण की शुरुआत गत वर्ष दिसंबर माह में हुई थी और यहां के 90 फीसदी वयस्कों को वैक्सीन की पहली खुराक लग गई है. तीन-चौथाई (77 फीसद) से अधिक लोगों को दो खुराक लग चुकी हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि टीकाकरण की वजह से कोविड के अधिक गंभीर मामलों के साथ अस्पताल में एडमिट होने वाले लोगों की तादाद में गिरावट आई है. इसके साथ ही संक्रमण दर भी कम हुई है. इस महीने की शुरुआत में सरकार ने कहा था कि वह 16 और 17 साल के सभी बच्चों को टीका लगाएगी, किन्तु फिर ऐसा नहीं किया गया.

RBI ने HDFC बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति पर लगाया प्रतिबंध

सीएम बिप्लब कुमार देब ने कहा- "त्रिपुरा 2025 तक लकड़ी उद्योग से 2,000 करोड़ रुपये..."

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैलसा- अब देश की बेटियां भी दे सकेंगी NDA की परीक्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -