नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले- कृषि क्षेत्र में सुधार की जरुरत, MSP को आकर्षक बनाए सरकार
नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी बोले- कृषि क्षेत्र में सुधार की जरुरत, MSP को आकर्षक बनाए सरकार
Share:

नई दिल्ली: नई दिल्ली में सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है. किसानों के आंदोलन को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने कहा है कि इस क्षेत्र में सुधार की आवश्यकता है. लेकिन केवल धान की फसलों के अलावा सरकार को अन्य फसलों के लिए ज्यादा पारदर्शी और ‘आकर्षक’ न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली की पेशकश करनी चाहिए.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बनर्जी को लगता है कि अन्य स्थायी फसलों के लिए समान रूप से आकर्षक न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) मुहैया कराना एक समाधान हो सकता है. बनर्जी आगे कहते हैं कि दीवार पर लिखा है कि कृषि सुधारों की वजह से MSP पर फसल बेचना कम लाभदायक हो जाएगा. उन्होंने कहा कि,“इससे कुछ हारने वाले और जीतने वाले बन जाएंगे. सरकार केवल इसे स्वीकार कर सकती है और हारने वालों को मुआवजा देने का प्रयास कर सकती है”

उन्होंने कहा कि पंजाब और हरियाणा के हजारों किसान दिल्ली से लगे विभिन्न सरहदों पर कानूनों का विरोध कर रहे हैं, भयभीत हैं कि ये MSP और मंडी प्रणालियों को कमजोर करके बड़े कॉर्पोरेटों की दया पर छोड़ देंगे. सरकार का कहना है कि कानून किसानों की सहायता करने और उनकी आय बढ़ाने के लिए है.

सूडान पीएम ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए की राष्ट्रीय तंत्र की घोषणा

ग्राहकों को धन निकासी में दिक्कत ना हो, इसलिए PMC बैंक को दी गई मंजूरी - RBI

कोरोना वैक्सीनेशन के लिए तैयार है MP, हुई Dry Run की शुरुआत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -