NMDA ने जारी की रिपोर्ट, प्रत्येक वर्ष बिजली की  वजह से जाती है 2000 लोगों की जान
NMDA ने जारी की रिपोर्ट, प्रत्येक वर्ष बिजली की वजह से जाती है 2000 लोगों की जान
Share:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है - भारत में हर साल गरज के साथ बिजली गिरने से 2,000 से अधिक मौतें होती हैं। एनएमडीए के सदस्य राजेंद्र सिंह द्वारा जारी बयान में कहा गया है: "भारत में हाल के वर्षों में बिजली गिरने से होने वाली मौतों और नुकसान की संख्या में वृद्धि हुई है। वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के कारण बेहतर समझ, निगरानी और भविष्यवाणी क्षमता के बावजूद, हर साल बिजली और गरज के साथ व्यापक नुकसान होता है। ”

साथ ही वे आगे कहते हैं ''हाल के वर्षों में बिजली एक गंभीर खतरा बन गई है। यह मुख्य रूप से लोगों, विशेष रूप से किसानों, मछुआरों और मजदूरों के बढ़े हुए जोखिम के कारण है, जो आजीविका के कारणों से बाहर रहते हैं।” इसका कारण विशेषज्ञों द्वारा संचार अंतराल के रूप में पहचाना गया है जिसके परिणामस्वरूप अंतिम-मील कनेक्टिविटी नहीं होती है।

इस मुद्दे को हल करने के लिए, भारतीय मौसम विज्ञान सोसायटी (IMS) ने भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (IITM) और राष्ट्रीय मध्यम-दूरी मौसम पूर्वानुमान केंद्र (NCMRWF) के साथ बिजली के पूर्वानुमान पर कार्यशाला-सह-जागरूकता सत्र का आयोजन किया। और महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल, बिहार, उत्तर प्रदेश और देश के अन्य हिस्सों के मीडिया और राज्य-स्तरीय आपदा प्रबंधकों के लिए चेतावनी प्रसार। सिंह ने कहा, "बिजली के कारण मानव जीवन और संपत्तियों का नुकसान काफी अधिक है - यह विश्व स्तर पर बवंडर या तूफान में मारे गए लोगों की तुलना में अधिक है।"

मॉडर्ना ने अपने कोविड -19 वैक्सीन को नए खोजे गए डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षात्मक होने का किया दावा

2021 टी20 वर्ल्ड कप पर हुआ बड़ा ऐलान, भारत नहीं बल्कि यहां होंगे टूर्नामेंट

न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलियाई राज्यों के साथ फिर शुरू करेगा यात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -