बिहार-झारखंड को कल बड़ी सौगात देंगे नितिन गडकरी, जनता को मिलेगा भारी फायदा
बिहार-झारखंड को कल बड़ी सौगात देंगे नितिन गडकरी, जनता को मिलेगा भारी फायदा
Share:

पटना: बिहार में केंद्र सरकार के सहयोग बनने वाला एक पुल दो प्रदेशों बिहार एवं झारखंड के बीच की दूरी समाप्त कर देगा। सिर्फ दो किलोमीटर का सफर आपको पड़ोसी प्रदेश की धरती पर पहुंचा देगा। 14 नवंबर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इस पुल का शिलान्यास करेंगे। पुल बन जाने से दोनों प्रदेशों के लोग और करीब आ आएंगे तथा एक दूसरे के सुख-दुख में सम्मिलित हो सकेंगे। यह पुल का निर्माण रोहतास में होना जा रहा है। तकरीबन 50 लाख आबादी को सीधे फायदा प्राप्त होगा।

जिले के नौहट्टा प्रखंड के पंडुका में सोन नदी पर पुल निर्माण होने से झारखंड की दूरी बहुत कम हो जाएगी। रोहतास से 2 किलोमीटर की दूरी निर्धारित करके बिहार के लोग झारखंड पहुंचेंगे तथा झारखंड के लोग बिहार।  इस पुल के बन जाने से उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ के कई जिले भी रोहतास के पड़ोसी हो जाएंगे। मतलब पंडुका पुल के निर्माण से 5 प्रदेशों का सीधा संपर्क जुड़ जाएगा। अभी इन प्रदेशों में जाने के लिए 150-200 किलोमीटर की लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।

झारखंड के गढ़वा जाने के लिए जिले के लोगों को लगभग 150 किलोमीटर का लंबा सफर तय करना होता है। किन्तु, पुल के निर्माण होने से 2-3 किलोमीटर सफर करने के पश्चात् गढ़वा(झारखंड) श्रीनगर गांव पहुंच जाएंगे। जबकि गढ़वा की दूरी सिर्फ 35 से 40 किलोमीटर होगी। उसी प्रकार पंडुका पुल से सफर कर छत्तीसगढ़ के रामानुजगंज (बाजार) की दूरी सिर्फ 98-99 किलोमीटर होगी। फिलहाल जाने में लगभग 220 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। 14 नवंबर को पंडुका पुल का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शिलान्यास करेंगे।

इंदौर को मिली एक और कामयाबी, अब इस चीज में आया अव्वल

'कीड़े में विटामिन होता है, चुपचाप खा लो', फिर भी नहीं खाया तो प्रिंसिपल ने तोड़ दिया छात्र का हाथ

'ट्रेन नहीं तो वोट नहीं..', गुजरात के 16 गाँवों ने किया मतदान का बहिष्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -