क्या भारत और नेपाल की कूटनीतिक संबंधों पर हो पाएगी चर्चा ?
क्या भारत और नेपाल की कूटनीतिक संबंधों पर हो पाएगी चर्चा ?
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच नेपाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत के साथ विदेश सचिव स्तर की वार्ता की मांग की है. हालांकि, ऐसा लगता नहीं है कि भारत इस स्तर पर सहमत होगा जब अगले सप्ताह हिमालयी राष्ट्र दूसरा संविधान संशोधन विधेयक पारित करने के लिए तैयार है, जो इसे भारतीय क्षेत्र के हिस्सों का दावा करने वाले अद्यतन नक्शे को कानूनी समर्थन देगा.

एमपी के इन संभागों में शाम तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नई दिल्ली में यहां नेपाल पर नजर रखने वालों का मानना ​​है कि भारत ने हमेशा बातचीत की पेशकश की है, लेकिन यह तर्क पर निर्भर करता है- अगर नेपाल ने एकतरफा स्थिति पर रोक लगा दी, तो वह बातचीत के माध्यम से किसी भी तरह की बातचीत की संभावनाओं को जटिल बना देगा. वही, नेपाल ने संविधान संशोधन लाने की प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक किया है. यह पता चला है कि केपी शर्मा ओली की सरकार ने विपक्षी नेपाली कांग्रेस का समर्थन हासिल कर लिया है और 9. जून को वांछित दो-तिहाई बहुमत से संशोधन पारित करने की संभावना है, भले ही मधेसी दलों ने इस कदम का विरोध किया हो, संख्या संशोधन के पक्ष में खड़ी हुई है. 

ये है 1988 के टॉप 5 क्रिकेटर, जिन्होंने अंडर- 19 में मचाया था धमाल

दूसरी ओर देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में रोज इजाफा हो रहा है. वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ मरने वालों का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है. बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 9 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 287 लोगों की मौत भी हुई है. देश में अब तक 2 लाख 46 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. शनिवार को 9,887 नए मामले सामने आए थे.

रंग लाई डॉ उत्तम यादव की अथक मेहनत, इंदौर Zoo में बढ़ी वन्यजीवों की संख्या

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल का ऐलान, 15 अगस्त के बाद खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

भाजपा के विरोध में राजद ने बजाई थाली, गिरिराज सिंह ने किया करारा पलटवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -