नेपाल ने नागरिकता संशोधन अधिनियम का समर्थन किया
नेपाल ने नागरिकता संशोधन अधिनियम का समर्थन किया
Share:

नई दिल्ली: नेपाल की संसद ने नागरिकता अधिनियम 2006 में संशोधन करते हुए एक अधिनियम बनाया है, जिसके तहत नागरिकों की हजारों संतानों को वंश द्वारा नागरिकता प्राप्त करने की अनुमति मिलती है।

नेपाल की मुख्य विपक्षी कम्युनिस्ट पार्टी की आपत्तियों के बावजूद, चैंबर ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स, नेपाल के निचले सदन ने शुक्रवार (एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी) को बहुमत से बहुमत से कानून को मंजूरी दे दी। यह विधेयक उच्च सदन, नेशनल असेंबली द्वारा पारित होने के बाद प्रभावी होगा। इस साल के अंत में नेपाल के आम चुनाव से पहले आने के बाद से बिल की प्रगति महत्वपूर्ण है।

20 सितंबर, 2015 से पहले पैदा हुए सभी योग्य नेपाली नागरिकों को प्राकृतिककरण प्रदान किया गया था, जिस तारीख को नेपाली संविधान प्रख्यापित किया गया था। हालांकि, उनके बच्चों को कानून की कमी के कारण नागरिकता से वंचित कर दिया गया था, क्योंकि संविधान ने संकेत दिया था कि उन्हें नागरिकता देने का प्रावधान संघीय कानून द्वारा निर्देशित किया जाएगा। राष्ट्रीय संविधान को अपनाने के सात साल बाद भी, देश ने अभी तक संघीय कानून विकसित नहीं किया है।

नेपाल के गृह मंत्रालय के अनुसार, 190,000 लोग प्राकृतिक नागरिकता के साथ पैदा हुए थे।
नए संशोधन में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव क्या हैं? विधेयक की भाषा के अनुसार, यदि संशोधन विधेयक को उच्च सदन द्वारा अनुमोदित किया जाता है, तो नेपाल में जन्म लेने वाली किसी ऐसी नेपाली महिला को उसे वंश के आधार पर नागरिकता प्रदान की जाएगी। दूसरी ओर, आवेदक की मां को एक अनिवार्य स्व-घोषणा करनी होगी कि पिता को मान्यता नहीं है। 

अल्बानिया के नए राष्ट्रपति बाजराम बेगाज ने ली शपथ

अफगानिस्तान पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा उज्बेकिस्तान

समुद्र में डूबी हैती प्रवासियों को ले जा रही नाव, 17 की मौत-25 बचाए गए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -