घरेलू रक्षा उद्योग क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय नौसेना और यूपी सरकार के मध्य हुआ अनुबंध
घरेलू रक्षा उद्योग क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए भारतीय नौसेना और यूपी सरकार के मध्य हुआ अनुबंध
Share:

लखनऊ: कोरोना से निपटने के लिए योगी सरकार द्वारा तरह-तरह के प्रयास किये जा रहे है. वही इस बीच आत्मनिर्भर भारत अभियान के अनुसार डोमेस्टिक डिफेंस इंडस्ट्री सेक्टर को मोटीवेट करने के लिए भारतीय नौसेना तथा योगी सरकार के मध्य अहम करार हुआ है. यूपी इंडस्ट्रियल एक्सप्रेसवे अथॉरिटी तथा नौसेना की नौसेना नवाचार और औद्योगीकरण संगठन के मध्य कॉन्ट्रैक्ट राज्य में बन रहे डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में मददगार होगा.

वही नौसेना के टेक्निकल गाइडेंस से यहां स्थापित लगने वाली रक्षा क्षेत्र की इकाइयां आवश्यकता के मुताबिक उत्पादन कर सकेंगी. इससे भारतीय नौसेना में इनोवेशन के साथ-साथ स्वदेशीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा. डिफेंस कॉरिडोर में नौसेना की इकाई भी स्थापित होने की आशंका है. अभी हाल ही में यूनियन मिनिस्टर ऑफ़ डिफेंस राजनाथ सिंह ने रक्षा क्षेत्र के 101 उत्पादों को मेक इन इंडिया तथा आत्मनिर्भर भारत अभियान के चलते देश में ही निर्मित कराने का निर्णय किया है. 

साथ ही बताया कि इससे डोमेस्टिक डिफेंस यूनिट्स को लगभग चार लाख करोड़ रुपये के ऑर्डर प्राप्त होंगे. इस दिशा में यूपी ने बेहद रफ़्तार से कदम बढ़ाया है. इसके चलते बृहस्पतिवार को सीएम के सरकारी आवास पर आयोजित समारोह में यूपीडा तथा नौसेना नवाचार और औद्योगीकरण संगठन के मध्य अनुबंध हुआ, जिस पर यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अफसर अवनीश कुमार अवस्थी ने हस्ताक्षर किए. इसके साथ ही समारोह में यूनियन मिनिस्टर ऑफ़ डिफेंस राजनाथ सिंह तथा सीनियर सैन्य अधिकारी ऑनलाइन सम्मिलित हुए. इसी के साथ यूपी सरकार इस कार्य को लेकर बेहद अग्रसर है. 

भारतीयों की एंट्री को लेकर नेपाल सरकार ने सख्त किए नियम, दोनों देशों में और बढ़ेगा तनाव

कोरोना वैक्सीन बनाने वाला देश बनेगा भारत, अभी से रणनीति बनाए सरकार - राहुल गाँधी

इस दिग्गज सांसद ने सचिन पायलट को बोला राजस्थान का शेर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -