भारतीयों की एंट्री को लेकर नेपाल सरकार ने सख्त किए नियम, दोनों देशों में और बढ़ेगा तनाव
भारतीयों की एंट्री को लेकर नेपाल सरकार ने सख्त किए नियम, दोनों देशों में और बढ़ेगा तनाव
Share:

काठमांडू: भारत-नेपाल के बीच पहले ही जारी सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों में संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं. ऐसे में नेपाल की केपी शर्मा ओली सरकार के एक नए फैसले ने इन संबंधों में और कड़वाहट घोलने का काम किया है. नेपाल के गृहमंत्री राम बहादुर थापा ने ऐलान किया है कि सड़क मार्ग के माध्यम से भारत से नेपाल जाने वालों पर अब नेपाल सरकार की पैनी निगाह होगी. 

नेपाल इसके पीछे बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों का तर्क दे रहा है, किन्तु जानकारों के अनुसार ओली सरकार की नीतियां चीन से सीधे तौर पर प्रभावित होती नज़र आ रही हैं. नेपाल-भारत बॉर्डर मामलों की संसदीय समिति की बैठक में राम बहादुर थापा ने कहा कि, 'नेपाल सरकार, भारत से सड़क मार्ग के माध्यम से आने वाले भारतीयों का पंजीकरण करने की व्यवस्था करने जा रही है. इसके लिए आईडी कार्ड सिस्टम एक माध्यम है. हम कोरोना महामारी के दौर में इस नियम को लागू कर रहे हैं.

कोरोना के दौर में हमने भारत से आने वालों के रिकॉर्ड रखने आरंभ कर दिए हैं, ताकि महामारी को प्रसारित होने से रोका जा सके. भविष्य के लिए भी ये क़दम दोनों देशों की सीमा सुरक्षा के लिहाज़ से बेहतर होगा.'  आपको बता दें कि नेपाल- भारत सीमा सुरक्षा को लेकर कर इस समिति की बैठक बुलाई गई थी. नेपाल के गृह मंत्री राम बहादुर थापा ने उसी समिति के समक्ष अपनी बात रखी.

इजराइल-UAE ने किया शांति समझौता, पाक को लगा तगड़ा झटका

रूस की कोरोना वैक्सीन पर बवाल जारी, WHO से बोला मॉस्को- प्रतियोगिता से मत डरिए

तो इस वजह से पाक 14 अगस्त को मनाता है स्वतंत्रता दिवस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -