आखिर क्यों मर गई कोयम्बटूर में हजारों मछलीयां!
आखिर क्यों मर गई कोयम्बटूर में हजारों मछलीयां!
Share:

दुनियाभर में काफी समय से प्राकृतिक आपदा देखने को मिल रही है. जिसका नया मामला कोयम्बटूर में सामने आया है. बता दे​ कि कोयम्बटूर के नंजुंदपुरम चेक डैम में कई मछलियां मरी हुई मिली हैं. यह घटना गुरुवार की है. मछलियों के मरने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है. बता दें कि इससे पहले जयपुर की सांभर झील में हजारों की संख्या में मछलियों के मारे जाने की घटना सामने आई थी. मछलियों के मरने के कारण अलग-अलग होते हैं. तो आइये जानते हैं ऐसे कौन से कारण के जिसके चलते मछलियों की मौत होती है?

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का OSD रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

मछली की मौत का दूसरा कारण है तालाब में पानी का गंदा होना. कुछ रिपोर्ट के मुताबिक कई नदियों का गंदा पानी झील के पानी से मिल जाता है. इससे प्रदूषण का स्तर बढ़ जाता है, जिससे मछलियां पानी में सांस नहीं ले पाती हैं.कुछ रिपोर्ट की मानें तो कुछ व्यवसायी असंवैधानिक तरीके से मछलियों को पकड़ने का नाम करते हैं, जिसके चलते कई लोगों में आपसी झड़प भी होती है. इससे परेशान होकर ये लोग पानी में जहर घोल देते हैं. जिससे मछलियों की मौत हो जाती है.इसके अलावा एक वजह यह भी मानी जाती है कि इन झीलों के पास कई औद्योगिक प्लांट लग जाते हैं.इससे काफी मात्रा में केमिकल और प्रदूषण पानी में जाता है, जो मछलियों के लिए हानिकारक होता है. इसके चलते भी काफी संख्या में मछलियों का मौत होती है.

महाराष्ट्र : गुटखा कारोबारीयों की हालत होगी खराब, जल्द लागू होगा ये खास एक्ट

वही, रिपोर्ट के अनुसार इसके अलावा अनेक कारण हैं जिसके चलते मछलियों की मौत पानी में ही हो जाती है, सरकार की तरफ से सभी के तरह के प्रयास किए जाते हैं, लेकिन पानी में जीने वाली मछलियों की पानी में ही मौत बंद नहीं हो रही. इसके साथ ही अगर मानव ही कुछ चीजों का ख्याल रखें तो वह इस तरह से मछलियों के मौत को रोक सकते हैं. सबसे पहले तो हमें अपने जल स्रोतों, तालाबों और नदियों को साफ रखना चाहिए और उन्हें प्रदूषित होने से बचाना चाहिए. यह हमारे अपने अस्तित्व और मछलियों के लिए भी बेहद जरूरी है.

CAA Protest: शाहीन बाग़ धरने के दौरान परवान चढ़ा इश्क़, अब निकाह करेंगे ये जोड़े

बाबरी मस्जिद के अवशेष पर हक जमाने के लिए ये मुस्लिम कमेटी कोर्ट में दायर करेगी याचिका

पैसे की कमी से जूझ रहा था फूल विक्रेता, अचानक पत्नी के अकाउंट में आ गए 30 करोड़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -