आखिर क्यों रेलवे कर रहा ड्रोन का इस्तेमाल ?
आखिर क्यों रेलवे कर रहा ड्रोन का इस्तेमाल ?
Share:

दुनिया के 122 से ​अधिक देशों को कोरोना वायरस ने अपना शिकार बना लिया है. वही कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन के बीच पूर्व तटीय रेलवे ने पहली बार अपनी संपत्तियों की रक्षा के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया है. पूर्व तटीय रेलवे का मुख्यालय ओडिशा के भुवनेश्वर में है. पूर्व तटीय रेलवे के मुख्य सुरक्षा आयुक्त राजा राम के अनुसार, 'लॉकडाउन के दौरान कोच, पीआरएस काउंटर आदि इस्तेमाल में नहीं हैं और लोगों की नजरों से दूर हैं. 

फर्जी डॉक्टर बनकर आइसोलेशन वार्ड में घुस आए दो युवक, एक गिरफ्तार, दूसरा फरार

साथ ही इस स्थिति में  रेलवे स्टेशन, माल यार्ड, वैगन स्टॉक आदि की सुरक्षा भी जरूरी है. इन सबकी सुरक्षा की जिम्मेदारी आरपीएफ के पास है. लॉकडाउन के दौरान नक्सली हिंसा प्रभावित पूर्व तटीय रेलवे क्षेत्र में विभागीय संपत्तियों की सुरक्षा कठिन चुनौती है. यही वजह है कि रेलवे के इतिहास में पहली बार इन संपत्तियों की सुरक्षा में चौबीसों घंटे ड्रोन को लगाया गया है.'

कोरोना पर रघुराम राजन का बड़ा बयान, सरकार को दे डाली बड़ी नसीहत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रेलवे ने सीमेंट कंपनियों से मालगाडि़यों पर लदे उनके सामान को शीघ्र उतरवाने के लिए कहा है, ताकि उनके जरिये देश के दूसरे हिस्सों में आवश्यक सामग्री की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके. सूत्रों ने सोमवार को बताया कि करीब 300 मालगाडि़यों में सीमेंट की बोरियां भरी हुई हैं और कंपनियां उन्हें उतरवाने में रुचि नहीं ले रही हैं. इसका कारण कि रेलवे ने मौजूदा स्थितियों को देखते हुए डेमरेज आदि शुल्क को माफ कर दिया है. इसके कारण कंपनियों को कोई नुकसान नहीं हो रहा है. रेलवे ने कंपनियों को चेतावनी दी है कि अगर वे शीघ्र रैक को खाली नहीं करती हैं तो शुल्क लागू कर दिया जाएगा.

कोरोना पर प्रियंका गाँधी का ट्वीट, कहा-इससे बचने का एक ही रास्ता

मौलाना साद पर पुलिस का शिकंजा, क्राइम ब्रांच ने जारी किया दूसरा नोटिस

रांची: हिंदपीढ़ी में मिला एक और कोरोना पॉजिटिव, इलाके में 'नो मूवमेंट आर्डर' जारी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -