केदारनाथ पैदल मार्ग पर खच्चर संचालक कर रहे यात्रियों से बुरा बर्ताव, दर्ज हुई शिकायत
केदारनाथ पैदल मार्ग पर खच्चर संचालक कर रहे यात्रियों से बुरा बर्ताव, दर्ज हुई शिकायत
Share:

केदारनाथ: केदारनाथ की द्वितीय चरण की यात्रा गति पकड़ चुकी है तथा पैदल मार्ग पर संचालित होने वाले घोड़े खच्चरों को लेकर शिकायत भी हो रही हैं। पैदल मार्ग पर आज एक यात्री पति पत्नी ने गौरीकुंड से घोड़ा खच्चर बुक किया था। मार्ग में दंपत्ति ने घोड़ा रोकने के लिए कहा, मगर होकर ने घोड़ा नहीं रोका तथा यात्री के साथ अभद्रता करते हुए गाली दे दी। मौके पर सेक्टर अफसर ने घोड़े खच्चर संचालक के विरुद्ध कार्यवाही की है। यात्री घोड़े खच्चर संचालक द्वारा की गई अभद्रता से बहुत आक्रोशित था।

वहीं, केदारनाथ घोड़ा खच्चर ट्रेड यूनियन के पदाधिकारियों ने प्रातः 4 बजे से 11 बजे तक स्थानीय लोगों के घोड़े खच्चर संचालित करने की मांग की है। साथ ही इलाज लगाया कि बाहरी जनपदों के जो घोड़े खच्चर सामान ढोने का कार्य कर रहे हैं, वो वापसी में बिना पर्ची काटे ही सवारियों को भी ला रहे हैं तथा बिना लाइसेंस के भी संचालित हो रहे हैं। इधर, दूसरी तरफ एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमे एक यात्री घोड़े खच्चर संचालक पर गाली देने के साथ ही अभद्रता करने का आरोप लगा रहा है। गौरीकुंड- केदारनाथ घोड़ा खच्चर ट्रेड यूनियन के पाधिकारी कुंवर सिंह सजवान ने कहा कि केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों में सामान ढोने के लिए बाहरी जनपदों के घोड़े खच्चर लगे हुए हैं। प्रातः ये सामान ले जा रहे हैं तथा वापसी में बिना पर्ची काटे सवारी भी ला रहे हैं। इनके पास लाइसेंस भी नहीं हैं। इस तरह का कार्य करने वाले घोड़े खच्चरों तथा उनके संचालकों पर रोक लगनी चाहिए। 

वहीं, वर्ष 2022 में बद्रीनाथ मंदिर में दरार आने की बात कही गई थी। श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) ने इस बात की पुष्टि की है कि इस वक़्त बद्रीनाथ मंदर के सिंह द्वार पर कोई दरार नहीं है। न ही बन रही है। साथ ही इस क्षेत्र में कोई भू-धंसाव भी नहीं हो रहा है। जो पहले से आई हुई हल्की दरारें थीं, उनकी मरम्मत का काम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) कर रहा है। फिलहाल मंदिर में या उसके आसपास कोई नई दरार देखने को नहीं मिली है। आपको बता दें कि श्री बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने साल 2022 में शासन को खत लिखकर बद्रीनाथ मंदिर के सिंह द्वार पर आई हल्की दरारों के बारे में बताया था। तत्पश्चात, शासन ने ASI को इस पर विस्तृत रिपोर्ट बनाने को कहा। इसी क्रम में जुलाई 2022 में ASI ने मरम्मत की कार्य योजना तैयार की थी। 

बंगाल में स्टील फैक्ट्री खोलेंगे गांगुली, सीएम ममता के साथ स्पेन-दुबई यात्रा पर गए 'दादा' ने किया ऐलान

केरल में निपाह वायरस का कहर जारी, 24 सितंबर तक स्कूलों की छुट्टियां घोषित

Asia Cup 2023: शुभमन गिल के शतक पर फिर पानी, फाइनल में श्रीलंका की 'स्पिन' से कैसे निपटेगा भारत ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -