Asia Cup 2023: शुभमन गिल के शतक पर फिर पानी, फाइनल में श्रीलंका की 'स्पिन' से कैसे निपटेगा भारत ?
Asia Cup 2023: शुभमन गिल के शतक पर फिर पानी, फाइनल में श्रीलंका की 'स्पिन' से कैसे निपटेगा भारत ?
Share:

नई दिल्ली: स्पिन के खिलाफ भारत का संघर्ष एक बार फिर सामने आया, इस बार एशिया कप 2023 के बड़े फाइनल से पहले टीम इंडिया की कमज़ोरी देखने को मिली। शुभमन गिल के सनसनीखेज 121 रन, उनका 5वां वनडे शतक, के बावजूद, भारत अपने अंतिम सुपर 4 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 266 रन का पीछा करने में विफल रहा। जैसी कि उम्मीद थी, भारत ने विराट कोहली, जसप्रित बुमराह, हार्दिक पंड्या समेत 5 खिलाड़ियों को आराम देकर अपनी बेंच स्ट्रेंथ का परीक्षण किया। हालाँकि, स्पिन के खिलाफ भारत की बल्लेबाजी की कमजोरियाँ एक बार फिर उजागर हो गई, क्योंकि 266 रनों के लक्ष्य का पीछा करते समय शुभमान गिल को कहीं से समर्थन नहीं मिला।

हरफनमौला अक्षर पटेल देर से बड़े हिट लगाने आए, लेकिन वह खेल खत्म नहीं कर पाए और अंतिम ओवर में 42 रन पर आउट हो गए। भारत 49.5 ओवर में 259 रन पर आउट हो गया और बांग्लादेश से 6 रन से हार गया। यह भारत की बांग्लादेश से अपने पिछले 4 वनडे मैचों में तीसरी हार थी क्योंकि एशियाई दिग्गज 2022 में बांग्लादेश में एकदिवसीय श्रृंखला हार गए थे। जीत के साथ, बांग्लादेश ने टूर्नामेंट को सुपर 4 अंक तालिका में तीसरे स्थान पर समाप्त किया, और पाकिस्तान को निचले स्थान पर धकेल दिया।

इससे पहले दिन में कप्तान रोहित शर्मा के टॉस जीतकर गेंदबाज़ी चुनने के बाद भारत ने गेंद से अच्छी शुरुआत की। अपने तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमराह के नहीं होने के बावजूद, भारत को नई गेंद से शुरुआती विकेट मिले क्योंकि शार्दुल ठाकुर ने दो शुरुआती विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया और लिटन दास को 0 पर वापस भेज दिया। बांग्लादेश का स्कोर 4 विकेट पर 60 रन हो गया, लेकिन बांग्लादेश को कप्तान शाकिब अल हसन और तौहीद हृदोय के बीच 91 रनों की साझेदारी मिली, जिन्होंने प्रभावित करना जारी रखा।

वह शार्दुल ही थे, जो शाकिब का विकेट लेने के लिए लौटे, जो अपने शतक से 20 रन पीछे रह गए। बांग्लादेश के 160 रनों पर 6 विकेट गिर गए थे। हालाँकि, पुछल्ले बल्लेबाज़ लड़खड़ा गए और बांग्लादेश ने नसुम अहमद के 44 और महेदी हसन के 29 रनों की मदद से 50 ओवरों में 265 रन बनाए, जिससे उन्हें महत्वपूर्ण रन बनाने में मदद मिली, जो अंत में निर्णायक साबित हुआ। भारत को भी चेतावनी मिल गई है, जो रविवार, 17 सितंबर को कोलंबो में फाइनल में स्पिन के दूसरे दौर में श्रीलंका से भिड़ने वाला है।

शुभमन गिल के शतक पर पानी फिरा:-
कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में शुभमन गिल ने अपनी क्लास का प्रदर्शन किया, क्योंकि वह एकमात्र ऐसे बल्लेबाज दिखे जिनके पास बांग्लादेश के स्पिन खतरे का जवाब था। गिल ने 133 गेंदों में 121 रन की पारी में 8 चौके और 5 छक्के लगाए। साझेदारों के लगातार विकेट गिरने के बाद भी गिल ने सहजता से गियर बदला। जब भी बांग्लादेश ने रनों के प्रवाह को रोकने की कोशिश की तो 24 वर्षीय खिलाड़ी ने अपने बड़े हिट्स से दबाव बनाना जारी रखा। 

यह शुभमन गिल की बेदाग पारी थी, जिन्होंने बांग्लादेश के नवोदित तेज गेंदबाज तंजीम हसन साकिब द्वारा रोशनी में गेंद को दोनों तरफ घुमाकर शीर्ष क्रम को परेशान करने के बाद आगे बढ़ने में अपना समय लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत खराब रही और उन्होंने पहले ही ओवर में 0 रन पर रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया, जब भारतीय कप्तान ने एक आउटस्विंगर सीधे कवर फील्डर के हाथों में मार दी। भारत ने कोलंबो में बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम मुकाबले के लिए अपनी एकादश में 5 बदलाव किए थे, क्योंकि वे पहले ही पाकिस्तान और श्रीलंका पर जीत के साथ एशिया कप 2023 के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुके थे। तिलक वर्मा के वनडे डेब्यू के साथ सूर्यकुमार यादव की लाइन-अप में वापसी हुई थी।

जब गिल पार्टनर खोते रहे:-
हालाँकि, युवा तिलक अपने ODI डेब्यू में T20I प्रारूप की अपनी वीरता को दोहराने में सक्षम नहीं थे, क्योंकि वह 5 रन पर आउट हो गए थे। तिलक एक खेल पिच पर अपना समय बिताने की कोशिश कर रहे थे, जो तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को सहायता प्रदान कर रही थी। हालाँकि, तिलक तंजीम द्वारा बोल्ड किए गए, जब युवा बाएं हाथ के बल्लेबाज ने एक गेंद छोड़ दी जो अंदर की ओर बढ़ी और ऑफ स्टंप के शीर्ष पर लगी। 

गिल को केएल राहुल के रूप में कुछ देर के लिए एक स्थिर साथी मिला, जो एक बार फिर स्पिन खतरे के खिलाफ मजबूत दिखे। राहुल ने गेंद को अक्सर देर से खेला और स्कोरबोर्ड को चालू रखा। हालाँकि, राहुल ने महेदी हसन को मिड-विकेट बाउंड्री में मारने की कोशिश में अपना विकेट फेंक दिया। 37 रन की साझेदारी टूट गई, जिसके बाद ईशान किशन सस्ते में आउट हो गए। अच्छे फॉर्म में चल रहे ईशान को मेहदी हसन मिराज ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

इसके बाद सूर्यकुमार यादव आए, जो मध्यक्रम में पूरे समय आक्रामक दिखे। जबकि अच्छी तरह से सेट गिल के साथ बल्लेबाजी करते समय सिंगल्स और डबल्स से मदद मिलती, सूर्यकुमार ने अपने 34 गेंदों के प्रवास के दौरान जोखिम भरे शॉट खेलकर स्पिनरों पर हमला करने की कोशिश की। विश्व के नंबर 1 T20I बल्लेबाज सूर्यकुमार ने बहुत सारे क्रॉस-बल्लेबाज शॉट खेले और शाकिब अल हसन की फुल डिलीवरी को स्वीप करने की कोशिश में उन्होंने अपना विकेट खो दिया।

यह सूर्यकुमार यादव में संयम और एकदिवसीय बल्लेबाजी जागरूकता की कमी थी क्योंकि वह शाकिब के आखिरी बार हंसने से पहले विपक्षी गेंदबाजी इकाई में सर्वश्रेष्ठ स्पिनर को लेने की कोशिश करते रहे। सूर्या ने अब तक 21 वनडे मैचों में पचास से अधिक का स्कोर नहीं बनाया है, इससे वनडे विश्व कप से पहले उनकी फॉर्म को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।

जड़ेजा विफल, अक्षर चमके:-
इस साल वनडे में बल्ले से कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा एशिया कप में एक बार फिर असफल रहे और मुस्तफिजुर रहमान को ऑर्बिट में मारने की कोशिश में बोल्ड आउट हो गए। यह एक सीनियर बल्लेबाज का गैरजिम्मेदाराना शॉट था क्योंकि वह 38वें ओवर में ही आउट हो गये। हालाँकि, अक्षर पटेल ने अंत में बल्ले से सनसनीखेज पारी खेली और गिल के साथ 39 रन की साझेदारी की, जिन्होंने अपना शतक पूरा किया और फिर तेजी लाने की कोशिश में इसे गँवा दिया।

इसके बाद अक्षर ने शार्दुल ठाकुर के साथ 40 रन की साझेदारी की, जो आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे। हालाँकि, अक्षर ने कुछ चोटों के बावजूद, केवल 33 गेंदों पर 42 रन बनाए और भारत को मुकाबले में बनाए रखा। हालाँकि, मुस्तफिजुर रहमान ने अंतिम ओवर में अक्षर पटेल को आउट कर दिया, क्योंकि भारतीय ऑलराउंडर सीमा रेखा को पार करने की कोशिश कर रहा था। अक्षर निराश दिखे, क्योंकि वह रोमांचक मुकाबले में भारत को अंतिम रेखा से आगे नहीं ले जा सके।

Asia Cup 2023: क्या किंग कोहली का रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे हिटमैन शर्मा ? आज बांग्लादेश के खिलाफ सुनहरा मौका

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर स्टुअर्ट मैकगिल पर 330,000 डॉलर की कोकीन डील कराने का आरोप, हो सकती है उम्रकैद

1999 वर्ल्ड कप के दौरान 'हसीना मान जाएगी' का दबदबा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -