केरल में निपाह वायरस का कहर जारी, 24 सितंबर तक स्कूलों की छुट्टियां घोषित
केरल में निपाह वायरस का कहर जारी, 24 सितंबर तक स्कूलों की छुट्टियां घोषित
Share:

कोच्ची: केरल के कोझिकोड में शुक्रवार को निपाह वायरस का एक और पुष्ट मामला सामने आने के बाद, राज्य सरकार ने जिले के शैक्षणिक संस्थानों में 24 सितंबर तक छुट्टियां घोषित कर दीं हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कहा है कि भारत संक्रमित लोगों के इलाज के लिए एंटीबॉडी टीकों की 20 और शीशियां खरीदने के लिए तैयार है।

शुक्रवार को, केरल के कोझिकोड जिले में एक 39 वर्षीय व्यक्ति का नमूना सकारात्मक आने के बाद निपाह वायरस संक्रमण के एक और मामले की पुष्टि हुई, जिससे कुल मामलों की संख्या छह हो गई। संक्रमण से दो लोगों की मौत के बाद सक्रिय मामले अब चार हो गए हैं। हाल ही में फैले निपाह संक्रमण के बाद बुधवार को 24 वर्षीय एक स्वास्थ्य कर्मी केरल में निपाह का पांचवां पुष्ट मामला बन गया। केरल ने प्रकोप के बाद से कई अलर्ट जारी किए हैं। कुल मामलों में वृद्धि ने पड़ोसी राज्य कर्नाटक को भी सुरक्षा दिशानिर्देश जारी करने के लिए प्रेरित किया।

केरल में निपाह वायरस का स्ट्रेन बांग्लादेश संस्करण है, जो मनुष्यों से फैलता है और कम संक्रामकता के बावजूद उच्च मृत्यु दर की विशेषता है। यह वायरस, जिसके लिए कोई टीका नहीं है, संक्रमित चमगादड़ों, सूअरों या मनुष्यों के शारीरिक तरल पदार्थ के संपर्क से फैलता है और संक्रमित लोगों में मृत्यु दर 75% तक होती है। यह चौथी बार है जब राज्य में वायरल संक्रमण की पुष्टि हुई है। 2018 और 2021 में कोझिकोड में और 2019 में एर्नाकुलम में इसका पता चला था।

तमिलनाडु में आतंकी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' के ट्रेनिंग सेंटर ! आज सुबह से NIA की ताबड़तोड़ छापेमारी शुरू

CJI चंद्रचूड़ बोले- जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया होगी पारदर्शी ! क्या बदल जाएगी 3 दशक पुरानी प्रणाली ?

शहीद कर्नल मनप्रीत सिंह के 6 वर्षीय पुत्र ने अपने वीर पिता को दी श्रद्धांजलि, दृश्य देखकर नम हो गई लोगों की ऑंखें, Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -