एशियन गेम्स में छाई MP की बेटियां, सेलिंग में सिल्वर तो घुड़सवारी में जीता गोल्ड मेडल
एशियन गेम्स में छाई MP की बेटियां, सेलिंग में सिल्वर तो घुड़सवारी में जीता गोल्ड मेडल
Share:

भोपाल: चीन में आयोजित हो रहे एशियन गेम्स में मध्य प्रदेश की बेटियों का परचम लहरा रहा है। किसान की बेटी हो या नॉर्मल परिवार से स्पोर्ट खेलने पहुंची लड़की हो। सभी अपनी प्रतिभा दिखाते हुए मेडल जीत है। देवास की रहने वाली बेटी ने सेलिंग में सिल्वर मेडल जीता तो वहीं इंदौर की बेटी ने घुड़सवारी में स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

दरअसल, चीन के हांगझोउ में एशियन गेम्स का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें भारत की ओर से कई खेलों में हिस्सा लेने वाली लड़कियों ने अपना कमाल दिखाते हुए गोल्ड एवं सिल्वर मेडल पर अपना कब्जा जमाया है। देवास शहर के आमलाताज गांव की रहने वाली बेटी नेहा ठाकुर ने सेलिंग स्पोर्ट्स में दूसरे नंबर पर रहते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इसके साथ-साथ एशियाई खेलों की नौकायन प्रतियोगिता में भारत के लिए मेडल्स का खाता खुला। एशियन गेम्स मे भारत अभी तक 14 पदक जीत चुका है। देवास जिले की रहने वाली नेहा ठाकुर किसान परिवार से आती है। उनके पिता गांव में खेती करते है। नेहा को बचपन से ही सेलिंग करने का शौक था। इसके चलते ही परिवार ने उनका दाखिला भोपाल के नेशनल सेलिंग स्कूल में कराया गया। यहां से नेहा ने एशियन खेल तक का सफर तय किया। अब सेलिंग में सिल्वर जीतकर अपना पदक का खाता खोला। 

एशियन गेम्स में रजत पदक जीतने वाली खिलाड़ी नेहा ठाकुर का ख्वाब है कि ओलंपिक में खेलते हुए देश के लिए पदक जीतना है। नेहा भोपाल में रहकर बीकॉम की पढ़ाई कर रही है। नेहा ने अपने अभी तक के खेल करियर में 18 मेडल जीत चुकी है। एशियन गेम्स में भारत को घुड़सवारी में स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ है। देश को यह सफलता 41 वर्ष पश्चात् मिली है। घुड़सवारी में स्वर्ण पदक जीतने वाली इस टीम में इंदौर शहर की बेटी सुदीप्ति हजेला भी सम्मिलित थी। उनकी टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक में अपना कब्जा जमाया। घुड़सवारी की टीम में सम्मिलित सुदीप्ति ने इन खेलों की ट्रेनिंग के लिए फ्रांस गई हुई थी। वहां उन्होंने 2 वर्षों तक घुड़सवारी की ट्रेनिंग ली। उनकी ट्रेनिंग का ही फल है कि टीम का हिस्सा बनी तथा टीम को स्वर्ण पदक जीतने में अपना सहयोग दिया। सुदीप्ति ने अभी तक के अपने खेल में 50 से ज्यादा राष्ट्रिय पदक अपने नाम किए है।

पंजाब के मुक्तसर जिले में छह पुलिस अधिकारियों पर केस दर्ज, हिरासत में यातना और अप्राकृतिक संबंध बनाने का आरोप

दलाई लामा ने श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच तिब्बत के लिए 'बीच का रास्ता' अपनाने की वकालत की

अन्नाद्रमुक के जाने से NDA पर क्या असर हुआ ? केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -