दलाई लामा ने श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच तिब्बत के लिए 'बीच का रास्ता' अपनाने की वकालत की
दलाई लामा ने श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच तिब्बत के लिए 'बीच का रास्ता' अपनाने की वकालत की
Share:

शिमला: स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (एसएफएफ) से घिरे और एक गोल्फ कार्ट में बैठे 14वें दलाई लामा दुनिया भर से आए समर्पित अनुयायियों से मिलने के लिए हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला के मैकलियोडगंज स्थित अपने आवास पर पहुंचे। दलाई लामा, जो 1950 में तिब्बत पर चीन के आक्रमण के खिलाफ अपने अहिंसक रुख के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं, 'मध्यम मार्ग' दृष्टिकोण की वकालत करने में दृढ़ हैं, जो पूर्ण स्वतंत्रता के बजाय चीन के भीतर स्वायत्तता चाहता है।

पहाड़ी पर स्थित अपने आवास पर पत्रकारों के एक समूह के साथ बातचीत के दौरान दलाई लामा ने 'मध्यम मार्ग' दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि इससे तिब्बतियों और चीनी लोगों दोनों को राजनीतिक रूप से लाभ हो सकता है। उन्होंने चीन के भीतर बदलते रुख के बारे में आशावाद व्यक्त किया, जहां काफी संख्या में लोग उनका बहुत सम्मान करते हैं और उनकी वापसी की इच्छा रखते हैं।

अपने अनुयायियों की अपार भक्ति और हिमालयी परिदृश्य में उनकी बौद्ध प्रार्थनाओं के मंत्रों की गूंज के बावजूद, दलाई लामा ने केवल आस्था पर निर्भर रहने के बजाय, अपने उद्देश्य को आगे बढ़ाने में तर्कसंगत और वैज्ञानिक सोच के उपयोग पर जोर दिया। आध्यात्मिक नेता ने भारत से अपने गहरे संबंध को भी रेखांकित किया, जहां उन्होंने प्रतिष्ठित नालंदा विश्वविद्यालय से बौद्ध धर्म के बारे में ज्ञान प्राप्त किया। उन्होंने अपनी भलाई के लिए इस क्षेत्र की उपयुक्तता का हवाला देते हुए, ल्हासा के बजाय धर्मशाला को अपनी प्राथमिकता बताई।

दलाई लामा की यात्रा 1950 में शुरू हुई जब तिब्बत पर चीन के आक्रमण ने घटनाओं की एक श्रृंखला शुरू की। 1959 में भारत में शरण लेने से पहले उन्होंने माओत्से तुंग, देंग जियाओपिंग और चाउ एनलाई सहित शीर्ष चीनी नेताओं से संपर्क किया, जहां उन्होंने निर्वासित तिब्बती सरकार की स्थापना की।

भारत में दलाई लामा की उपस्थिति भारत-चीन संबंधों में एक विवादास्पद मुद्दा रही है। दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बावजूद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई में दलाई लामा को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं, जो 2021 में शुरू हुई प्रथा को जारी रखा। जून 2020 में गलवान झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है, जो कि जारी गतिरोध के कारण और बढ़ गया है। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर.

चीन ने तिब्बत के लिए एक नए दलाई लामा का चयन करने के अपने इरादे की घोषणा की है, जो बीजिंग के उद्देश्यों के अनुरूप हो और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के शासन को स्वीकार करता हो। इसके विपरीत, दलाई लामा ने अपनी उत्तराधिकार योजना की रूपरेखा तैयार की है, जिसमें 90 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर तिब्बती धार्मिक नेताओं और तिब्बती लोगों से परामर्श करना शामिल है। उन्होंने समकालीन समय में पारंपरिक दलाई लामा संस्था की प्रासंगिकता पर भी सवाल उठाया है। संक्षेप में, दलाई लामा की तिब्बत के लिए 'मध्यम मार्ग' दृष्टिकोण की वकालत, भारत के साथ उनके मजबूत संबंध और भारत-चीन संबंधों में उभरती गतिशीलता तिब्बत के भविष्य और दलाई लामा की विरासत के बारे में चर्चा को आकार देती रहती है।

अन्नाद्रमुक के जाने से NDA पर क्या असर हुआ ? केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिया जवाब

पीएम मोदी ने G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले को संबोधित किया, भारत की कूटनीतिक और वैज्ञानिक सफलताओं का किया जिक्र

हरियाणा में हुक्का बार पर लगेगा ताला, सीएम खट्टर ने किया बड़ा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -