मप्र राज्य में आज से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण होगा शुरू
मप्र राज्य में आज से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण होगा शुरू
Share:

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में 1 मार्च से मध्य प्रदेश में तेजी आएगी। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन मुफ्त होगी, जबकि सरकार द्वारा चयनित निजी अस्पतालों में इसकी कीमत 250 रुपये तय की गई है। स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि टीकाकरण के लिए काउइन 2.0 पोर्टल पर अग्रिम पंजीकरण किया जा सकता है। पंजीकरण के लिए लोगों के पहचान पत्र की आवश्यकता होगी। इसके आधार पर, वैक्सीन समय पर वैक्सीन केंद्र पर दी जाएगी। 

मंत्री चौधरी ने कहा कि जिन स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों का पंजीकरण नहीं किया गया है, वे भी पोर्टल पर पंजीकरण करके टीकाकरण करवा सकते हैं। मार्च के पहले सप्ताह में 3, 4 और 6 तारीख को सरकारी और निजी संस्थानों में टीकाकरण उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि 1 मार्च को 186 संस्थानों में टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध होगी। इस 51 जिला अस्पतालों, 84 सिविल अस्पतालों, 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों, तीन निजी मेडिकल कॉलेजों, 30 निजी अस्पतालों को शामिल किया गया है। 

सभी लाभार्थियों को उम्र के प्रमाण के लिए एक फोटो पहचान पत्र और प्रमाण पत्र का प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो) दिखाना होगा। स्वीकृत आईडी में आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, स्वास्थ्य योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, सांसदों विधायकों को जारी किए गए आधिकारिक पहचान पत्र, एमएलसी, पैन कार्ड, बैंक द्वारा जारी पासबुक, पोस्ट ऑफिस, पासपोर्ट, पेंशन दस्तावेज शामिल हैं। , केंद्रीय राज्य सरकार के सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए पहचान पत्र और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड। 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए कोई अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें आधार कार्ड के जरिए अपनी पहचान को मान्य करना होगा।

1 मार्च से बदल जाएंगे बैंक के ये खास नियम, जानिए

शर्मनाक: नाबालिक के साथ हुआ दुष्कर्म, खेत में मिला शव

वाराणसी में बोले जेपी नड्डा- 'तीन तलाक की प्रथा को खत्म कर दिया'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -