आज कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020
आज कैबिनेट के समक्ष पेश किया जाएगा धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020
Share:

इस महीने के अंत में होने वाले विधान सभा सत्र से पहले धर्म स्वातंत्र्य या धार्मिक स्वतंत्रता विधेयक 2020 को मंगलवार को मंजूरी के लिए मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल के समक्ष पेश किया जाना तय है। विधान सभा का तीन दिवसीय सत्र 28 दिसंबर से शुरू होने वाला है। पिछले महीने, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में धर्म स्वातंत्र्य (धार्मिक स्वतंत्रता) विधेयक 2020 पर एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की थी।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा था कि किसी पर धर्म परिवर्तन के लिए 3-10 साल की कैद और न्यूनतम 50,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। शिवराज चौहान ने कहा कि विधेयक यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी धर्म परिवर्तन जबरदस्ती, या किसी को प्रलोभन देकर या शादी के जरिए नहीं किया जाएगा। मध्य प्रदेश में किसी पर धार्मिक धर्म परिवर्तन करने पर 3-10 साल की कैद और न्यूनतम 50,000 रुपये का जुर्माना होगा। बड़े पैमाने पर धार्मिक रूपांतरण (2 या अधिक लोग) 5-10 साल की कैद और न्यूनतम जुर्माना होगा। 

धार्मिक रूपांतरण के इरादे से किया गया कोई भी विवाह अतार्किक माना जाएगा। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी व्यक्ति धर्म परिवर्तन के माध्यम से स्वेच्छा से जा रहा है और संबंधित धर्मगुरु को एक महीने पहले जिला मजिस्ट्रेट को सूचित करना होगा। "विधेयक के अनुच्छेद 3 के उल्लंघनकर्ताओं के लिए 1-5 साल की नजरबंदी और 25,000 रुपये न्यूनतम जुर्माना का प्रस्ताव। यदि पीड़ित नाबालिग, महिला है या एससी-एसटी समुदायों से संबंधित है, 2-10 वर्ष का कारावास और न्यूनतम 50,000 रुपये ठीक प्रस्तावित है

अमेरिका में रह रहे हैदराबाद के शख्स पर दो कारजैकर्स ने मारी गोली

120 नई गौशाला खोलेगी योगी सरकार, सभी जिलाधिकारियों से माँगा प्रस्ताव

टीएन चुनाव 2021: राजनीतिक दौड़ में वारिस का नया सेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -