1993 मुंबई बम ब्लास्ट का मोस्ट वांटेड आरोपी अबू बकर पकड़ा गया

Feb 14 2019 08:32 AM
1993 मुंबई बम ब्लास्ट का मोस्ट वांटेड आरोपी अबू बकर पकड़ा गया

साल 1993 में मुंबई में हुए सीरियल बम ब्लास्ट मामले में हाल ही में भारतीय एजेंसियों को दुबई में एक बड़ी कामयाबी मिली है. इस मामले में सुरक्षा एजेंसियां भारत के दो मोस्ट वांटेड आतंकियों को धर दबोचा है. जो आतंकी पकड़ा गया है उसकी पहचान अबू बकर के तौर पर हुई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें आतंकी अबू बकर पाक अधिकृत कश्मीर में ट्रेनिंग, आरडीएक्स लाने और साथ ही अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के दुबई स्थित घर पर साजिश में शामिल था.

रिपोर्ट्स की माने तो मुंबई बम धमाकों में अबू बकर मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक था और पिछले कुछ दिनों से वो पाकिस्तान व यूएई में रह रहा था. एजेंसियों ने खुफिया इनपुट के आधार पर उसे पकड़ा है. ये आतंकी पिछले लंबे समय से मोस्ट वांटेड लिस्ट में चल रहा था और इन दोनों आतंकियों के प्रत्यर्पण के लिए भारतीय एजेंसियां कोशिश कर रही हैं. जानकारी के मुताबिक अबू बकर का पूरा नाम अबू बकर अब्दुल गफूर शेख है और ये मुहम्मद और मुस्तफा दौसा के साथ स्मगलिंग में भी शामिल था.

आतंकी अबू बकर ने ही मुंबई और आस-पास के लैंडिग प्वाइंट में सोना, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खाड़ी देशों से स्मगलिंग कर आपूर्ति की थी. साल 1997 में अबू बकर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हुआ था और तभी से ही भारतीय एजेंसियां उसकी ताक में लगी थी. लेकिन अब ये कामयाबी अब जाकर दुबई जाकर हासिल हुई है. गौरतलब है कि 12 मार्च 1993 को मुंबई में 12 जगहों पर सिलसिलेवार बम धमाके हुए थे जिसमें करीब 257 लोग मारे गए थे और 713 लोग घायल हुए थे.

AAP की महारैली में जुटा विपक्ष, सिसोदिया बोले- देश को बचाने के लिए एक हो चुकी तमाम पार्टियां

वॉर्न का धवन को नाखुश करने वाला बयान, पंत के लिए कही इतनी सम्मान वाली बात

संसद में पीएम मोदी का चुनाव से पहले अंतिम भाषण, सरकार की उपलब्धियों का किया बखान