1 साल में 'महिला' बन गए 1000 से अधिक पुरुष, भारत के इस राज्य में चल रहा 'सेक्स चेंज' का ट्रेंड
1 साल में 'महिला' बन गए 1000 से अधिक पुरुष, भारत के इस राज्य में चल रहा 'सेक्स चेंज' का ट्रेंड
Share:

अहमदाबाद: गुजरात में एक विशेष किस्म की सर्जरी को लेकर नया ट्रेंड चल रहा है। बता दें कि ये कोई सामान्य सर्जरी नहीं है, बल्कि इसके माध्यम से किसी पुरुष को महिला बनाया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो हाल के दिनों में अहमदाबाद में लिंग परिवर्तन कराने के कई मामले दर्ज किए गए हैं। सर्जरी करा कर पुरुष खुद महिला बन रहे हैं। ऐसे 20 केस सामने आए हैं, जिन्होंने दोहरे व्यक्तित्व की बात करते हुए पुरुष से महिला बनने की सर्जरी कराई है।

इसके लिए किसी एक सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि कई चरणों में सर्जरी करानी होती है। इनमें से कई लोग सर्जरी के अलग-अलग चरणों पर हैं। हालाँकि, उन्हें समाज का भी डर है। सामाजिक डर की वजह से वो गाँव-शहर में अपनी पहचान छुपा कर जीवन व्यतीत कर रहे हैं। समाज में कुछ लोगों ने उन्हें सहजता से स्वीकार भी कर लिया है। ‘जेंडर चेन्ज सर्जरी’ काफी कम ही अस्पतालों में होती है क्योंकि इसकी प्रक्रिया बेहद जटिल है। प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर हर्ष अमीन ने बताया कि, “2020-21 में केवल अहमदाबाद में ही पुरुष से महिला बनाने वाली लिंग परिवर्तन सर्जरी की संख्या 1000 से ऊपर पहुँच गई है। 1 साल में 50-60 मरीजों ने पूछताछ की, जिनमें से 14 पुरुषों की सर्जरी मैं कर चुका हूँ। मेरी तरह अहमदाबाद में 80 से ज्यादा प्लास्टिक सर्जन हैं।”

इन आंकड़ों को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि लिंग परिवर्तन कराने वालों की तादाद किस हिसाब से बढ़ती ही जा रही है। अहमदाबाद के वरिष्ठ प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर श्रीकांत लागवणकर ने बताया कि, “कॉर्पोरेट अस्पतालों में इस प्रकार की सर्जरी के लिए 8 लाख रुपए तक का खर्च आता है। अधिकतर लोग पहचान उजागर होने से बचने के लिए विदेश में ऐसी सर्जरी कराने जाते थे, मगर अब ट्रेंड बदल रहा है। बीते 15 दिनों में ही अहमदाबाद में ही ऐसी 6 लोगों की सर्जरी हो चुकी है।”

केंद्र ने राज्यों को 1.06-लाख करोड़ की जीएसटी मुआवजा की कमी की जारी

कोलकाता अग्निकांड को लेकर पीएम मोदी ने जताया दुःख, मृतकों के परिजनों कोे 2-2 लाख देने का किया ऐलान

सुरभि चंदना के नए फोटोज मचा रहे हैं इंटरनेट पर धमाल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -