केंद्र ने राज्यों को 1.06-लाख करोड़ की जीएसटी मुआवजा की कमी की जारी
केंद्र ने राज्यों को 1.06-लाख करोड़ की जीएसटी मुआवजा की कमी की जारी
Share:

वित्त मंत्रालय ने जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए राज्यों को 2,104 करोड़ रुपये की 19 वीं साप्ताहिक किस्त जारी की है। इसमें से रु। सात राज्यों को 2,103.95 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी को 0.05 करोड़ जारी किए गए हैं। अब तक, कुल अनुमानित जीएसटी क्षतिपूर्ति की 96 प्रतिशत कमी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को विधानसभा के साथ जारी की गई है। इसमें से रु। राज्यों को 97,242.03 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं और  विधानसभा के साथ 3 केंद्र शासित प्रदेशों को 8,861.97 करोड़ जारी किए गए हैं। 

विशेष विंडो के तहत, भारत सरकार 3 साल और 5 साल के कार्यकाल के साथ सरकारी स्टॉक में उधार ले रही है। प्रत्येक कार्यकाल के तहत किए गए उधार को जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी के अनुसार सभी राज्यों में समान रूप से विभाजित किया गया है। वर्तमान रिलीज के साथ, 5 साल के कार्यकाल के तहत उधार के संबंध में आनुपातिक लंबित जीएसटी की कमी 23 राज्यों और 3 संघ शासित प्रदेशों के लिए विधायिका के साथ संपन्न हुई है। शेष 5 राज्यों में जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी नहीं है। इस सप्ताह जारी की गई राशि राज्यों को प्रदान की गई धनराशि की 19वीं किस्त थी।

यह राशि इस सप्ताह 5.8594 परसेंट की ब्याज दर पर उधार ली गई है। अब तक केंद्र सरकार द्वारा 4.8842 परसेंट की भारित औसत ब्याज दर पर 1,06,104 करोड़ रुपये उधार लिए गए हैं। जीएसटी कार्यान्वयन के कारण राजस्व में कमी को पूरा करने के लिए विशेष उधार लेने वाली खिड़की के माध्यम से धन प्रदान करने के अलावा, भारत सरकार ने सकल राज्यों के घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के 0.50 प्रतिशत के बराबर अतिरिक्त उधार अनुमति दी है जो विकल्प चुन रही है- मुझे अतिरिक्त वित्तीय संसाधनों को जुटाने में मदद करने के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करना है।

अब दिल्ली के सरकारी हॉस्पिटल में मुफ्त में लगेगी कोरोना की वैक्सीन

लाल साड़ी पहन बारिश में जमकर नाची उर्वशी रौतेला, वीडियो देख फैंस हुए पागल

सिंधिया को CM बनाने वाले बयान पर बोले शिवराज- 'राहुल की ट्यूबलाइट बहुत देर से जलती है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -